शी चिनफिंग की भारत, नेपाल यात्रा पर विदेश मंत्रालय की न्यूज ब्रीफिंग

शी चिनफिंग की भारत, नेपाल यात्रा पर विदेश मंत्रालय की न्यूज ब्रीफिंग

IANS News
Update: 2019-10-09 13:30 GMT
शी चिनफिंग की भारत, नेपाल यात्रा पर विदेश मंत्रालय की न्यूज ब्रीफिंग

बीजिंग, 9 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्रालय ने 9 अक्टूबर को देसी-विदेशी मीडिया के लिए न्यूज ब्रीफिंग आयोजित की। चीनी उपविदेश मंत्री ल्वो चाओहुइ ने चीनी राष्ट्रपति शी चिफिंग की प्रस्तावित भारत और नेपाल यात्रा का परिचय दिया और संवाददाताओं के प्रश्नों के उत्तर दिए।

ल्वो चाओ हुइ ने बताया कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग की यात्रा चीन-भारत, चीन-नेपाल यहां तक कि चीन और दक्षिण एशिया के संबंधों के विकास में नई ऊर्जा भरेगी, क्षेत्रीय पारस्परिक संपर्क, आर्थिक और व्यापारिक सहयोग के लिए नए क्षेत्रों का विस्तार करेगी। इस क्षेत्र की जनता के पारस्परिक विश्वास और मित्रता के लिए नया मंच स्थापित करेगी और विश्व शांति और समृद्धि में नया योगदान देगी।

ल्वो चाओ हुइ ने बताया कि चेन्नई में राष्ट्रपति शी चिनफिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चीन-भारत संबंधों के विकास से जुड़े समग्र स्थिति और दीर्घकालिक और रणनीतिक सवालों पर गहन विचार-विमर्श करेंगे, अगले चरण में चीन भारत संबंधों के विकास के लिए मूल धन निर्धारित करेंगे और दिशा दिखाएंगे, ताकि विश्व में चीन और भारत की समान आवाज बोली जाए और वर्तमान अनिश्चित विश्व के लिए स्थिरता प्रदान किया जाए और सकारात्मक ऊर्जा भरी जाए।

ल्वो चाओहुइ ने कहा कि नेपाल दक्षिण एशिया में चीन के बेल्ट एंड रोड सहयोग का महत्वपूर्ण साझेदार है। दोनों देशों के नेता द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए नई योजना बनाएंगे और चीन-नेपाल संबंधों के तेज विकास का नया युग आरंभ करेंगे।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Similar News