दागी लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल, वॉरहेड कैमरे से जारी की पृथ्वी की तस्वीरें

उत्तर कोरिया दागी लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल, वॉरहेड कैमरे से जारी की पृथ्वी की तस्वीरें

IANS News
Update: 2022-02-01 13:00 GMT
दागी लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल, वॉरहेड कैमरे से जारी की पृथ्वी की तस्वीरें
हाईलाइट
  • उत्तर कोरिया के मिसाइलों के निरंतर परीक्षण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्योंगयांग ने रविवार को ह्वासोंग-12 बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जो 2017 के बाद से सबसे लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है। इसके बाद पड़ोसी देशों जापान और दक्षिण कोरिया में टेंशन बढ़ गई है। उत्तर कोरियाई मीडिया ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है।

राज्य के स्वामित्व वाली कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने मिसाइल के परीक्षण की पुष्टि की, जिसे जापान के सागर में 800 किलोमीटर दूर लक्षित किया गया था।

केसीएनए ने कहा कि रविवार की फायरिंग पड़ोसी देशों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जापान के सागर के देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से से पानी की ओर उच्चतम कोण प्रक्षेपण प्रणाली द्वारा आयोजित की गई थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ह्वासोंग-12 मिसाइल को तैनात किया जा रहा है, यह कहते हुए कि उत्तर कोरिया ने उत्पादन के तहत हथियार प्रणाली की ऑपरेशन की सटीकता, सुरक्षा और प्रभावशीलता की पुष्टि की है।

सीएनए ने मिसाइल के वॉरहेड पर लगे कैमरे से ली गई अंतरिक्ष से पृथ्वी की तस्वीरें भी साझा कीं।

जापान और दक्षिण कोरिया दोनों ने प्रक्षेपणों की निंदा की है। सियोल ने कहा कि मिसाइल जापान सागर में गिरने से पहले 2,000 किमी की अधिकतम ऊंचाई तक पहुंच गई थी। क्योडो समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने उत्तर कोरिया द्वारा परीक्षण का यह सातवां दौर था।

जापानी रक्षा मंत्रालय का अनुमान है कि ह्वासोंग-12 की सीमा लगभग 5,000 किमी है, जो पूरे जापानी द्वीपसमूह और गुआम के अमेरिकी क्षेत्र को अपनी पहुंच के भीतर लाएगी।

मिसाइल प्रक्षेपणों की श्रृंखला की आलोचना करते हुए, जापानी रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने कहा, यह स्पष्ट है कि उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के खिलाफ उकसावे के चरण को एकतरफा बढ़ाना है।

उत्तर कोरिया के मिसाइलों के निरंतर परीक्षण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि बार-बार परीक्षण फायरिंग से प्योंगयांग अमेरिका के साथ बातचीत का संकेत देता दिख रहा है। इसने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के बारे में दक्षिण कोरिया के साथ बात करने का प्रयास किया है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जून 2018 में किम के साथ अपने सिंगापुर शिखर सम्मेलन में पूर्ण परमाणुकरण के बदले प्योंगयांग को सुरक्षा गारंटी प्रदान करने का वादा किया था। उत्तर कोरिया ने तब से परमाणु और आईसीबीएम परीक्षणों को रोक दिया है, लेकिन दोनों देशों ने पिछले कुछ वर्षो में परमाणु निरस्त्रीकरण और प्रतिबंधों से राहत पर कोई प्रगति नहीं की है।

बाइडेन प्रशासन ने संकेत दिया है कि वह रुकी हुई वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है, लेकिन पिछले साल प्योंगयांग द्वारा मिसाइलों की विविधता का परीक्षण शुरू करने के बाद अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने भी देश के सशस्त्र बलों का आधुनिकीकरण करना शुरू कर दिया है।

(यह कंटेंट इंडिया नेरेटिव डॉट कॉम के साथ एक व्यवस्था के तहत जारी किया गया है)

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News