फिलीपींस राष्ट्रपति का विवादित बयान, ईश्वर है तो साबित करें, इस्तीफा दे दूंगा

फिलीपींस राष्ट्रपति का विवादित बयान, ईश्वर है तो साबित करें, इस्तीफा दे दूंगा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-07 11:03 GMT
फिलीपींस राष्ट्रपति का विवादित बयान, ईश्वर है तो साबित करें, इस्तीफा दे दूंगा

डिजिटल डेस्क, दावोस। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने एक बार फिर से विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी शख्स यह साबित कर दे कि दुनिया में ईश्वर है तो वे तुरंत अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। कुछ समय पहले उन्होंने एक भाषण के दौरान भी बाइबिल की एक कहानी की निंदा की थी। राष्ट्रपति दुतेर्ते ने ईश्वर के लिए भी आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था। इसके बाद कैथोलिक बहुसंख्यक देश फिलीपींस में विवाद खड़ा हो गया था। 

 

ईश्वर है, इसका क्या तर्क है?

शनिवार को दुतेर्ते ने दावोस में एक विज्ञान कार्यक्रम के दौरान ये बातें कहीं, उन्होंने आलोचकों से पूछा कि ईश्वर है, इसका क्या तर्क है? अगर कोई शख्स ईश्वर के साथ सेल्फी दिखा दे तो मैं पद छोड़ दूंगा। हालांकि, कुछ ही देर बाद उन्होंने यू टर्न लेते हुए कहा कि दुनिया में कोई ईश्वरीय शक्ति जरूर है, जो तारों और खगोलिय पिंडों से मानव जाति की रक्षा करती है। दुतेर्ते ने इस दौरान चर्च की परंपराओं पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि चर्च में बच्चों को भी अशुद्ध बताया जाता है और उन्हें शुद्ध करने के लिए शुल्क लिया जाता है।


चर्च ने दुतेर्ते को बताया मनोरोगी 


राष्ट्रपति दुतेर्ते 2015 में पोप के लिए भी आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल कर चुके हैं। एक कैथोलिक बिशप ने तो दुतेर्ते को मनोरोगी भी घोषित कर दिया। वहीं राजनीतिक विरोधियों ने कहा कि दुतेर्ते बुराई से भरे एक ऐसे आदमी हैं, जिनकी नीतियों में भी क्रूरता और धोखेबाजी झलकती है। इन विवादों के बावजूद अधिकारियों ने अगले हफ्ते दुतेर्ते और कैथोलिक बिशप्स के बीच एक मुलाकात रखी है।

 

बता दें कि दुतेर्ते ने फिलीपींस में पुलिस को निर्देश दे रखे हैं कि वे ड्रग्स या नशीला पदार्थ रखने वाले किसी भी शख्स को गोली मार सकती है। इसका कई ईसाई संगठन विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि अपराधी को सीधे मौत की सजा नहीं दी जानी चाहिए।

Similar News