उत्तर कोरिया से मिसाइलों का पता लगाने के लिए डिजाइन किए गए रडार का निर्माण किया पूरा

अमेरिका उत्तर कोरिया से मिसाइलों का पता लगाने के लिए डिजाइन किए गए रडार का निर्माण किया पूरा

IANS News
Update: 2021-12-07 10:30 GMT
उत्तर कोरिया से मिसाइलों का पता लगाने के लिए डिजाइन किए गए रडार का निर्माण किया पूरा
हाईलाइट
  • अमेरिका ने लंबी दूरी के रडार का निर्माण किया शुरू

डिजिटल डेस्क, सियोल/वाशिंगटन । अमेरिका ने अलास्का में एक नई लंबी दूरी के रडार का निर्माण पूरा कर लिया है जिसे उत्तर कोरिया और अन्य देशों से आने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए पूर्व चेतावनी देने के लिए डिजाइन किया गया है। एक शीर्ष रक्षा अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

यूएस मिसाइल डिफेंस एजेंसी के निदेशक वाइस एडमिरल जॉन हिल ने यह भी बताया कि नई लंबी दूरी के पहचान करने वाले रडार (एलआरडीआर) इतने शक्तिशाली होंगे कि वे वारहेड्स जैसी घातक वस्तुओं की पहचान कर सकें जिससे अमेरिका ऐसी वस्तुओं को सफलतापूर्वक इंटरसेप्ट कर सके। योनहाप न्यूज एजेंसी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

हिल ने एक वर्चुअल मीडिया राउंडटेबल में उत्तर कोरिया का जिक्र करते हुए कहा वहां (इंडो-पैकोम क्षेत्र में) एक दुष्ट राष्ट्र है जो अमेरिका को निशाना बना रहा है उसने बैलिस्टिक मिसाइल क्षमता का बार-बार और हाल ही में परीक्षण किया है।

उन्होंने कहा रडार को रणनीतिक रूप से अलास्का में रखा गया था  इसलिए इस व्यापक क्षेत्र के साथ कि हम उस क्षेत्र से आने वाले खतरों को पकड़ सकते हैं। उनकी टिप्पणी अमेरिका द्वारा नए रडार के प्रारंभिक क्षेत्ररक्षण को चिह्न्ति करने के तुरंत बाद आई जिसके बारे में एमडीए निदेशक ने कहा कि परीक्षण और सिस्टम एकीकरण के बाद लगभग 2023 में पूरी तरह से चालू हो जाएगा।

उत्तर कोरिया की ओर से कई मिसाइल उकसावे के बाद अमेरिका ने लंबी दूरी के रडार का निर्माण शुरू किया। प्योंगयांग ने नवंबर 2017 से लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों पर स्थगन को बनाए रखा है लेकिन इस साल कई छोटी दूरी के मिसाइल परीक्षणों का मंचन किया। सितंबर में एक सेल्फ-क्लैम्ड हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण लॉन्च और एक पनडुब्बी द्वारा लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल शामिल है।

हिल ने कहा कि एलआरडीआर को अंतत: हाइपरसोनिक मिसाइलों को ट्रैक करने के लिए अपग्रेड किया जाएगा हालांकि इसका वर्तमान फोकस बैलिस्टिक मिसाइल खतरों का पता लगाने पर है। फिर भी राडार बहुत शक्तिशाली होगा और घातक वस्तुओं को बाहर निकालेगा जैसा कि बूस्टर या ईंधन के डिब्बे जैसे मिसाइल से डिकॉय या गैर-घातक वस्तुओं के विपरीत होता है।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News