भारतीय मूल के ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के अगले पीएम? एलिमिनेशन राउंड की रेस में सबसे आगे

ब्रिटेन सियासत भारतीय मूल के ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के अगले पीएम? एलिमिनेशन राउंड की रेस में सबसे आगे

Anupam Tiwari
Update: 2022-07-13 19:20 GMT
भारतीय मूल के ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के अगले पीएम? एलिमिनेशन राउंड की रेस में सबसे आगे

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद नए प्रधानमंत्री की तलाश तेज हो गई है। इन दिनों ब्रिटेन में पीएम पद की रेस रोमांचक दौर में पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि इस रेस में भारतीय मूल के कंजरवेटिव पार्टी के ऋषि सुनक का नाम सबसे आगे चल रहा है। बीते बुधवार को लंदन में एलिमिनेशन राउंड की वोटिंग हुई है। इस राउंड में ऋषि सुनक 25 फीसदी वोट के साथ टॉप पर बने हुए हैं। इस रेस में उनकी कामयाबी उनको ग्रेट ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बना सकती है। हालांकि सुनक के सामने अभी ब्रिटेन के सांसदों का समर्थन जुटाने की चुनौती है। 

इसे भी पढ़ें:- बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के नए पीएम की तलाश तेज, इस राजनेता को मिल सकती है जिम्मेदारी

एलिमिनेशन राउंड में टॉप की बढ़त

ब्रिटेन की सियासत में इन दिनों प्रधानमंत्री पद को लेकर घमासान मचा हुआ है। भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने पीएम पद की रेस में शानदार बढ़त बनाई है। बुधवार को एलिमिनिशेन राउंड में सुनक को 88 वोट मिले हैं और वे टॉप पर बने हुए हैं। दूसरे नंबर पर पेन्नी मॉर्डान्ट हैं जिन्हें केवल 67 वोट ही मिले हैं। जबकि लिज ट्रॉस को 50 फीसदी ही वोट मिला है।

केमी बेडेनोक को 40 वोट, टॉम टुजैन्ट को 37 वोट मिले हैं, जो पांचवें स्थान पर थे। जबकि एक और भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को 32 वोट मिले थे, जो छाठवें स्थान पर थीं। वहीं एलिमिनेशन राउंड में दो अन्य प्रत्याशी नधीम जहावी और जर्मी हंट क्रमश: 7 और 5 फीसदी वोट लाकर राउंड से बाहर हो गए हैं।

कंजरवेटिव पार्टी में इस तरह से नेता चुना जाता है

गौरतलब है कि इस वक्त ऋषि सुनक के सामने सबसे बड़ी चुनौती कंजरवेटिव पार्टी में अपना नेतृत्व कायम करना है। कंजरवेटिव पार्टी में नेता चुनने की एक प्रक्रिया है, जिसमें एक कमेटी शामिल होती है। ये सभी पार्टी के सांसद होते हैं। कंजरवेटिव पार्टी में नेता का चुनाव तीन स्तर पर किया जाता है, इन तीनों स्तरों पर जो खरा उतरता है, पार्टी उसे ही अपना नेता चुनती है। इसमें पहला चरण नॉमिनेशन, दूसरा चरण एलिमिनेशन और तीसरा चरण फाइनल सलेक्शन का होता है।

हालांकि ऋषि सुनक दो राऊंड की प्रक्रिया में आगे निकल चुके हैं। हालांकि उनकी टक्कर भारतीय मूल की राजनेता सुएला ब्रेवरमैन से है। बताया जा रहा है कि इस फेज में कुल मिलाकर आठ उम्मीदवार थे। जिनका नाम है सुएला ब्रेवरमैन, ऋषि सुनक, लिज ट्रास, केमी बेडेनोक,नधीम जहावी, टॉम टुजैन्ट, पेन्नी मॉर्डान्ट और जर्मी हंट शामिल है। जबकि अब इस रेस से नधीम जहावी और जर्मी हंट बाहर हो चुके हैं।

30 से कम वोट पर एलिमिनेशन

नए प्रधानमंत्री की खोज के लिए कंजरवेटिव पार्टी में नॉमिनेशन की प्रक्रिया हो चुकी है। बुधवार को बैलेट पेपर से वोटिंग हुई है। जिस उम्मीदवार को 30 से कम वोट मिले हैं, उसका एलिमिनेशन हो जाता है। यानी की वह उम्मीदवार रेस से बाहर कर दिया जाता है। गौरतलब है कि ब्रिटेन के अलिखित संविधान के मुताबिक, ब्रिटेन पीएम पद के लिए केवल वे ही लोग दूसरे दौर में जा सकते हैं, जिन्हें कम से कम 30 सांसदों का समर्थन हासिल होगा। हालांकि इस रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे हैं।

Tags:    

Similar News