बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के नए पीएम की तलाश तेज, भारतीय मूल के इस नेता को मिल सकती है कमान

बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के नए पीएम की तलाश तेज, भारतीय मूल के इस नेता को मिल सकती है कमान
ब्रिटेन में राजनीतिक हलचल बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के नए पीएम की तलाश तेज, भारतीय मूल के इस नेता को मिल सकती है कमान

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन की सियासत में बीते कई दिनों से जारी सियासी हलचल के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद से ब्रिटेन की राजनीति में नए प्रधानमंत्री की तलाश तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि भारतीय मूल के ऋषि सुनक का यूके के अगले पीएम के दावेदरों में नाम शामिल है। गौरतलब है कि ऋषि सुनक राजकोष का चांसलर पद पर कार्यरत थे।

लेकिन हाल ही में ब्रिटेन में सियासी भूचाल के बीच ही ऋषि सुनक और यूके के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने इस्तीफा देकर ब्रिटेन की राजनीति में गरमी बढ़ा दी थी। जिसके बाद यूके में मंत्रियों के इस्तीफे की बाढ़ सी आ गई थी। इसी दबाव में आकर बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। आइए जानते है ऋषि सुनक के बारे में जो ब्रिटेन के पीएम पद की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। 

जानें भारतीय मूल के ऋषि सुनके के बारे में

ब्रिटेन के पीएम की रेस में आगे चल रहे ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब से यूके पहुंचे थे। और वहीं की नागरिकता ग्रहण कर ली थी। सुनक इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की थी। उनकी दो बेटियां हैं। बताया जा रहा है कि उनकी मुलाकात अक्षता से कैलिफोर्निया में हुई थी। जिसके बाद दोनों में नजदीकी बढ़ी और शादी करने का फैसला किया।

कोरोना के दौरान लोकप्रिय हुए

गौरतलब है कि ऋषि सुनक कोरोना के दौरान लोगों की मदद करने के बाद काफी लोकप्रिय हुए थे। उन्हें व्यावसायियों और श्रमिकों की मदद में देश में याद किया जाता है। कोरोना काल के दौरान अरबों पाउंड के बड़े पैकेज की घोषणा कर सुनक ने खूब वाहवाजी बटोरी थी। 

जब सुनक को लगा था जुर्माना

ऋषि सुनक काफी अनुशासित रहते है। कोरोना काल के दौरान उन पर लॉकडाउन उल्लंघन के खातिर जुर्माना लगाया गया था। जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया और जुर्माना भरा था। उन पर उस समय डाउनिंग स्ट्रीट की सभा में भाग लेने का आरोप था। उस समय कोरोना अपने पीक पर था। ऋषि सुनक को डिशी उपनाम से पुकारा जाता है। 

 

Created On :   7 July 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story