भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने की अमेरिकी अधिकारियों से मुलाकात, अफगान स्थिति पर हुई चर्चा

अफगानिस्तान की स्थिति भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने की अमेरिकी अधिकारियों से मुलाकात, अफगान स्थिति पर हुई चर्चा

IANS News
Update: 2021-09-04 07:00 GMT
भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने की अमेरिकी अधिकारियों से मुलाकात, अफगान स्थिति पर हुई चर्चा
हाईलाइट
  • श्रृंगला ने शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों से मुलाकात की
  • अफगान स्थिति पर चर्चा की

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के मद्देनजर भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने युद्धग्रस्त देश की स्थिति पर चर्चा करने के लिए वाशिंगटन में कई वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। अधिकारियों के रोस्टर श्रृंगला ने गुरुवार और शुक्रवार को मुलाकात की और अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की जिसमें विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फिनर और राज्य के उप सचिव वेंडी शेरमेन शामिल थे।

अफगानिस्तान से अमेरिकी पीछे हटने और उसके पीछे छोड़ी गई अराजकता को लेकर अमेरिकी भागीदारों और सहयोगियों के बीच बैठकें हुईं। पेंटागन के प्रवक्ता एरिक पाहोन ने कहा कि अनिश्चितताओं के बीच, अंडर सेक्रेटरी ऑफ डिफेंस कॉलिन काहल ने शुक्रवार को अपनी बैठक में पुष्टि की कि अमेरिका और भारत के बीच रक्षा संबंधों की ताकत के लिए एकमात्र नामित अमेरिकी प्रमुख रक्षा भागीदार है। पाहोन ने कहा कि श्रृंगला और कहल ने एक मुक्त, खुले, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र और साझा हित के क्षेत्रीय मुद्दों की एक श्रृंखला को बनाए रखने के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा कि पश्चिमी हिंद महासागर क्षेत्र में रक्षा सहयोग अफ्रीका तक फैला है और उनकी बातचीत में शामिल हुआ। भारत और अमेरिका तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने पर आशंकाओं और दुविधाओं को साझा करते हैं, जिसका दोनों देशों के साथ शत्रुतापूर्ण संबंध रहा है, और रणनीतिक स्थिति में बदलाव जो संभावित रूप से इस क्षेत्र में चीन और पाकिस्तान के उद्देश्यों को आगे बढ़ा सकता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि श्रृंगला और ब्लिंकन ने गुरुवार को मुलाकात के दौरान अफगानिस्तान के घटनाक्रम की समीक्षा की। उन्होंने भारत-प्रशांत क्षेत्र, कोविड -19 महामारी पर भी चर्चा की और संयुक्त राष्ट्र में सहयोग पर चर्चा की, जहां भारत एक निर्वाचित सदस्य है और अन्य क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर ट्वीट में कहा गया है।

बागची ने एक ट्वीट में कहा कि श्रृंगला ने यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) और यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल से भी मुलाकात की। अमेरिका का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा सचिव मार्क एस्पर ने किया था, दोनों अब कार्यालय से बाहर हैं और भारत विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया था।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News