''दुनिया को एक कब्र की ओर बढ़ा रहे उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट ''

''दुनिया को एक कब्र की ओर बढ़ा रहे उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट ''

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-07 05:55 GMT
''दुनिया को एक कब्र की ओर बढ़ा रहे उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट ''

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और दक्षिण कोरियाई समकक्ष मून जेए-इन ने उत्तर कोरिया पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि "उत्तरी कोरिया के लगातार मिसाइल टेस्ट दुनिया को एक कब्र की ओर बढ़ा रहें हैं।" दोनों नेताओं ने इस बाबत फोन पर बात की। दोनों ने ही यूनाइटेड नेशन्स (UN) के जरिए प्योंगयांग पर लगाए गए नए प्रतिबंधों का स्वागत किया। 

गौरतलब है कि UN ने लगातार जारी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) परीक्षण और UN की चेतावनियों के उल्लंघन के लिए उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों को बढ़ाने के लिए सर्वसम्मति से मतदान के लिए। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, "दोनों नेताओं ने पुष्टि की कि उत्तरी कोरिया अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान साथ ही दुनिया के अधिकांश देशों के लिए एक गंभीर और बढ़ती प्रत्यक्ष खतरा बन गया है।" 

ट्रम्प और मून ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के नए प्रस्ताव का स्वागत किया जो कोयला, लौह, लौह अयस्क, सीसा, सीसा अयस्क और समुद्री खाद्य सहित उत्तर कोरिया के प्राथमिक निर्यात को लक्षित करता है। व्हाइट हाउस ने कहा, नेताओं ने सभी प्रासंगिक प्रस्तावों को पूरी तरह कार्यान्वित करने और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को ऐसा करने के लिए आग्रह किया। वहीं ट्रम्प ने ट्विटर पर दोहराया कि वो "उत्तर कोरिया के प्रतिबंधों पर 15 से संयुक्त राष्ट्र के वोटों से बहुत खुश हैं।"
 

Similar News