130 छात्रों को छुड़ाने के लिए एक्शन में सुषमा स्वराज, फर्जी एडमिशन केस में हुई गिरफ्तारी

130 छात्रों को छुड़ाने के लिए एक्शन में सुषमा स्वराज, फर्जी एडमिशन केस में हुई गिरफ्तारी

Bhaskar Hindi
Update: 2019-02-02 14:05 GMT
130 छात्रों को छुड़ाने के लिए एक्शन में सुषमा स्वराज, फर्जी एडमिशन केस में हुई गिरफ्तारी
हाईलाइट
  • अमेरिका में यूनिवर्सिटी में फर्जी भर्ती लेने को लेकर पकड़े गए 130 छात्र।
  • इन छात्रों को छुड़ाने के लिए भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सख्त एक्शन लिया है।
  • विदेश मंत्रालय ने शनिवार को अमेरिका के सामने विरोध जताते हुए डिमार्श जारी किया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में यूनिवर्सिटी में फर्जी एडमिशन को लेकर पकड़े गए 130 छात्रों को छुड़ाने के लिए भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सख्त एक्शन लिया है। विदेश मंत्रालय ने शनिवार को अमेरिका के सामने विरोध जताते हुए डिमार्श जारी किया है। सुषमा ने कहा कि वह इस मामले को व्यक्तिगत तौर पर देख रही हैं। सुषमा ने कहा कि पकड़े गए 130 छात्रों को छुड़ाना ही इस वक्त उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। डिमार्श किसी देश के खिलाफ अपना विरोध जताने का एक तरीका है।

 

 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि "वहां मौजूद भारतीय राजनयिक को अमेरिकी प्रशासन से मिलने के लिए बोला गया है, हालांकि अभी पूरी जानकारी नहीं मिल सकी है। ऐसा हो सकता है कि उन्हें किसी फर्जी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के नाम पर ठगा गया हो। भारतीय अधिकारी वहां अमेरिकी प्रशासन से मिलकर छात्रों की जानकारी मांगेंगे। इसके साथ ही उनको छुड़ाने को लेकर भी कवायद शुरू की जाएगी। हम सभी छात्रों से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं।" 

अमेरिकी प्रशासन के मुताबिक ने "कुछ विदेशी छात्रों ने अपनी वीजा स्टेटस को बनाए रखने और अमेरिका में बने रहने के लिए फर्जी यूनिवर्सिटी में जानबूझकर एडमिशन लिया। अमेरिकी प्रशासन ने इसे पे टू स्टे योजना नाम दिया। प्रशासन के मुताबिक छात्रों के इस स्कैम का खुलासा तब हुआ जब डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) ने एक अंडरकवर ऑपरेशन किया। खुलासे के बाद सभी 130 छात्रों को गिरफ्तार किया गया। छात्रों को न्यू जर्सी, अटलांटा, ह्यूस्टन, मिशिगन, कैलिफोर्निया, लुइसियाना, उत्तरी कैरोलिना और सेंट लुइस में गिरफ्तार किया गया है।"

भारतीय दूतावास ने भारतीय छात्रों की सहायता और पूछताछ के लिए एक हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया है। दूतावास ने +1-202-322-1190 और +1-202-340-2590 हेल्पलाइन नं जारी किया है। इसके साथ ही उन्होंने cons3.washington@mea.gov.in ईमेल एड्रेस भी जारी किया है। 

Similar News