यूक्रेन में व्लादिमीर पुतिन की योजना के मुताबिक नहीं चल रहा है युद्ध!

रूस-यूक्रेन विवाद यूक्रेन में व्लादिमीर पुतिन की योजना के मुताबिक नहीं चल रहा है युद्ध!

IANS News
Update: 2022-02-27 10:00 GMT
यूक्रेन में व्लादिमीर पुतिन की योजना के मुताबिक नहीं चल रहा है युद्ध!
हाईलाइट
  • रूसी सेना को यूक्रेन के सशस्त्र बलों पर अत्यधिक श्रेष्ठता प्राप्त है

डिजिटल डेस्क, कीव। इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि यूक्रेन में व्लादिमीर पुतिन का युद्ध योजना के मुताबिक नहीं चल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन पर कब्जा और अपने अधीन करने के लिए क्रेमलिन के ऑपरेशन को एक विफलता के रूप में बताना जल्दबाजी होगी। युद्ध अभी शुरू ही हुआ है। पुतिन अभी भी प्रबल हो सकते हैं। रूसी सेना को यूक्रेन के सशस्त्र बलों पर अत्यधिक श्रेष्ठता प्राप्त है। इनके पास कई लड़ाकू विमान, एक विशाल नौसेना और 1,50,000 तैनात सैनिक हैं।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, और फिर भी शनिवार तक, यह साफ था कि यूक्रेन की पश्चिमी समर्थक सरकार को हटाने के लिए पुतिन का ब्लिट्जक्रेग ऑपरेशन अप्रत्याशित कठिनाइयों में चला गया। एक दुश्मन देश में सैनिकों की फिर से पहुंचाना एक चुनौती साबित हो रहा है। यूक्रेनी खुफिया जानकारी के अनुसार, क्रेमलिन की मूल योजना, शहर को बलों के साथ घेरना था और एक रात के ऑपरेशन के दौरान, 5,000 पैराट्रूपर्स में उड़ान भरना था।

वे मरिंस्की राष्ट्रपति भवन पर धावा बोलेंगे, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की को हिरासत में लेंगे या मार डालेंगे और विदेश और रक्षा मंत्रालयों सहित प्रमुख सरकारी भवनों पर नियंत्रण कर लेंगे। प्रतिरोध को खत्म करने और प्रमुख हस्तियों को गिरफ्तार करने के बाद, मास्को एक रूसी समर्थक कठपुतली प्रशासन स्थापित करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन की सेना द्वारा हमलों जवाब देने के बाद इस सप्ताह के अंत में कीव सरकार के नियंत्रण में रहा।

इस बीच, रूसी पैराशूटिस्ट जिन्होंने कीव को हथियाने के लिए पुलहेड के रूप में वासिलकिव शहर में एक हवाई क्षेत्र पर कब्जा करने की कोशिश की, उन्हें पीटा गया। द गार्जियन ने बताया, आत्मसमर्पण करने वाले रूसी सैनिकों के साथ कई साक्षात्कार भी हैं। गुरुवार को क्रेमलिन बलों ने रूसी सीमा से 60 किमी दूर सुमी पर कब्जा कर लिया। हालांकि, शनिवार तक, स्थानीय लोगों ने शहर के कुछ हिस्सों को वापस ले लिया और एक युवा रूसी सिपाही को पकड़ लिया।

हमला एक विशाल मानव पलायन का कारण बना है, जिसमें देश के पश्चिम और उसके बाहर हजारों लोगों ने शरण ली है। केंद्र में लविवि से लेकर निप्रो और पूर्व में खारकीव तक, स्वयंसेवक हथियार उठा रहे हैं, मोलोटोव कॉकटेल बना रहे हैं या आक्रमणकारियों को भ्रमित करने के लिए सड़क के संकेतों (साइन बोर्डो) को हटा रहे हैं।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News