इस कारण ब्रिटेन में बच्चों के फेसबुक और ट्विटर चलाने पर लगेगी रोक

इस कारण ब्रिटेन में बच्चों के फेसबुक और ट्विटर चलाने पर लगेगी रोक

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-06 12:12 GMT
इस कारण ब्रिटेन में बच्चों के फेसबुक और ट्विटर चलाने पर लगेगी रोक

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन में बच्चों के साथ यौन शोषण की शिकायतों में काफी इजाफा हुआ है। इसका सबसे बड़ा कारण फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया को बताया जा रहा है। यही कारण है कि ब्रिटेन सरकार ने 13 साल से कम उम्र के बच्चों के फेसबुक और ट्विटर इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला लिया है। वहीं माना जा रहा है कि दूसरी पार्टी के नेता और सदस्य शायद इस प्रस्ताव को अपना समर्थन नहीं देने के मूड में हैं।

 

हाऊस ऑफ लॉर्ड्स में इस सप्ताहांत बहस में पेश किए जाने वाले कानून के अंतर्गत ये रोक लगा दी जाएगी। इस रोक पर गृह सचिव अम्बर रुड ने कहा कि सोशल मीडिया के दिग्गजों को बाल यौन शोषण रोकने के लिए आगे आकर और काम करना चाहिए। ये कंपनियों का नैतिक कर्तव्य है। उन्होंने आगे कहा कि तकनीक ने यौन शोषण को खोजना आसान बना दिया है और इस स्थिति से निपटने के लिए कंपनियों को आगे आने की आवश्यकता है। 

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक बाल यौन शोषण में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। बच्चों की अश्लील तस्वीरें भेजने के जुर्म में ब्रिटेन में हर महीने 400 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है। वहीं इससे ज्यादा संख्या में बच्चों को सोशल मीडिया पर यौन शोषण से बचाया जा रहा है। ब्रिटेन के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2013-2017 के बीच अश्लील फोटो भेजना 700 प्रतिशत तक बढ़ा है।

 

यह कदम उठाते हुए गृह सचिव अम्बर रुड के लिखा है,"बाल यौन शोषण को रोकने के लिए सोशल मीडिया के दिग्गजों को अधिक कार्य करने चाहिए। शोषण रोकने के लिए तेजी से और अधिक कार्य करना कंपनियों का नैतिक कर्तव्य है।"

 

रुड ने कहा, "ऑनलाइन प्रौद्योगिकी ने बाल यौन शोषण को खोजना बेहद आसान बना दिया है। मैंने पूर्ण अत्यावश्यकता के साथ ऑनलाइन हो रहे बाल यौन शोषण से निपटने के लिए इंटरनेट कंपनियों को आगे आने के लिए कहा है।" उन्होंने आगे कहा, "हमें इस भयावह स्थिति से निपटने के लिए आपकी तकनीकी विशेषज्ञता और संसाधनों की आवश्यकता है। यह आपकी नैतिक जिम्मेदारी है।
 

Similar News