यून्नान : 8वें चीन-दक्षिण एशिया संस्कृति मंच ेमें भारत, नेपाल सहित अन्य देश पहुंचे

यून्नान : 8वें चीन-दक्षिण एशिया संस्कृति मंच ेमें भारत, नेपाल सहित अन्य देश पहुंचे

IANS News
Update: 2019-11-07 17:00 GMT
यून्नान : 8वें चीन-दक्षिण एशिया संस्कृति मंच ेमें भारत, नेपाल सहित अन्य देश पहुंचे

बीजिंग, 7 नवंबर (आईएएनएस)। दक्षिण पश्चिमी चीन के युन्नान प्रांत के आननिंग शहर में 8वां चीन-दक्षिण एशिया अंतरराष्ट्रीय संस्कृति मंच आयोजित हुआ। चीन, भारत, नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए विद्वानों और विशेषज्ञों ने एक साथ मिलकर चीन और दक्षिण एशिया के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और क्षेत्रीय समान विकास पर विचार-विमर्श किया।

मंच में उपस्थित दक्षिण एशियाई देशों के अतिथियों ने कहा कि दक्षिण एशिया और चीन के बीच मैत्री और सांस्कृतिक संपर्क का इतिहास बहुत पुराना है। दोनों पक्षों के विकास और परिवर्तन के चलते, मैत्री और सांस्कृतिक आदान-प्रदान भी विकसित हो रहा है। चीन का तकनीकी विकास और बेल्ट एंड रोड के निर्माण से दक्षिण एशियाई देशों को नई सीख मिली। उन्हें आशा है कि दोनों पक्षों के बीच लगातार संपर्क और आवाजाही मजबूत की जाएगी।

चीनी विदेशी मैत्री संघ के महासचिव ली शीख्वेइ के मुताबिक, चीन-दक्षिण एशिया संस्कृति मंच की स्थापना 2008 में हुई, जिसका आयोजन क्रमश: चीन और एशियाई देशों में किया जाता है और अभी तक 11 साल हो चुके हैं। मौजूदा मंच की थीम है सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आपसी सीख को गहराया जाए, क्षेत्रीय समान विकास की खोज की जाए। इसी दौरान चीन-दक्षिण एशिया संगीत और आहार मेला और चीन-दक्षिण एशिया कलात्मक आदान-प्रदान की प्रदर्शनी समेत अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इस मंच ने अकादमिक अनुसंधान, सामाजिक इंटरएक्टिव और स्थानीय विकास को जोड़ दिया, जो चीन और दक्षिण एशियाई क्षेत्र में आदान-प्रदान का एक बहुमुखी और त्रिआयामी भव्य समारोह बन जाएगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Tags:    

Similar News