हमास-इजराइल युद्ध: अब PM नेतान्याहू की नजर गाजा पट्टी के रफाह शहर पर, हमास के आखिरी बटालियन को खत्म करने की ओर आगे बढ़ा IDF

  • रफाह में मौजूद हमास को तबाह करने की तैयारी में जुटा इजराइल
  • पीएम नेतन्याहू ने दिए आईडीएफ को निर्देश
  • आखिरी मोड़ पर हमास-इजराइल युद्ध

Dablu Kumar
Update: 2024-02-11 15:03 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गाजा पट्टी के दक्षिण में मौजूद रफाह शहर पर अब इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी निगाहें जमा ली है। उन्होंने साफ कहा कि रफाह में जो भी वैश्विक स्तर के नेता उनकी सैन्य अभियान को रोकना चाहते हैं, वह हमास के आतंकियों को वहां रहते हुए देखना चाहते हैं।

बेंजामिन नेतन्याहू ने बीते ही दिन अपनी सेना को रफाह में हमास के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू करने को कहा था। रफाह दक्षिण गाजा पट्टी का शहर है। जहां इस वक्त गाजा पट्टी के 13 लाख से ज्यादा लोग शरण लिए हुए हैं। गाजा पट्टी में बढ़ते युद्ध को देखते हुए वहां के लोगों ने रफाह की ओर से जाने का फैसला किया था। ऐसे में अब बेंजामिन नेतन्याहू ने रफाह से हमास के आतंकियों को खत्म करने का आदेश दिया है। जिससे अब वहां रह रहे लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। नेतन्याहू ने सैन्य कार्रवाई के लिए तर्क देते हुए कहा है कि रफाह हमास आतंकवादियों का आखिरी गढ़ है। ऐसे में वे पूरी तरह से गाजा से हमास के आतंकवादियों को खत्म करना चाह रहे हैं। 

अमेरिका के एक चैनल से इजराइली पीएम ने कहा कि जो लोग चाहते हैं कि रफाह में सैन्य कार्रवाई नहीं हो। दरअसल, वह ये चाहते हैं कि युद्ध हार जाओ और हमास को रफाह शहर में रहने दो। नेतन्याहू ने साफ कहा है कि वे रफाह में मौजूद हमास के आखिरी बटालियन को खत्म करने जा रहे हैं।

बेंजामिन नेतन्याहू की रणनीति

इजराइल प्रधानमंत्री कार्यलय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रफाह में हमास की चार बटालियों को खत्म किए बिना आतंकी संगठन को मिटाना असंभव है। हालांकि, अभी रफाह से नागरिक आबादी को निकालने की जरूरत है। बयान में कहा गया है कि इजराइल की आईडीएफ और रक्षा बलों को निर्देश दिया गया है कि वे आबादी की निकासी और हमास के आंतकियों को खत्म करने के लिए दोहरी रणनीति पर काम करें।

इधर, फिलिस्तीन राष्ट्रपति महमूद अब्बास के कार्यालय ने रफाह से फिलिस्तीनी नागरिकों की निकासी को खतरा बताया है। कार्यालय ने इस क्षेत्र में सैन्य कार्रवाई नहीं करने को कहा है। फिलिस्तीन ने साफ कहा है कि अगर ऐसा हुआ तो इस पूरे क्षेत्र को अंतहीन युद्ध की ओर धकेलना होगा।

युद्ध अब तक

पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास और इजराइल के बीच युद्ध शुरू हुआ था, जो अभी तक जारी है। 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल के कई शहरों पर हमले किए थे। इस हमले में इजराइल के 1200 से ज्यादा नागरिक मारे गए। इसके बाद इजारइल ने हमास पर पलटवार किया। इस युद्ध में अब तक 26 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। 

Tags:    

Similar News