Winter Healthy Drinks: विंटर सीजन में गजब के फायदे देती हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

Winter Healthy Drinks: विंटर सीजन में गजब के फायदे देती हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

Bhaskar Hindi
Update: 2021-01-19 14:28 GMT
Winter Healthy Drinks: विंटर सीजन में गजब के फायदे देती हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विंटर सीजन में बीमारियों से लड़ने के लिए जरूरी है कि डाइट और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव किए जाए। इस सीजन में अगर ड्रिंक्स की बात की जाए तो चाय और कॉफी जैसे लिमिटेड ऑप्शन ही नजर आते हैं। जबकि गर्मी के मौसम में, फलों के रस, शेक, आम पन्ना, छाछ, जलजीरा या नारियल पानी जैसे कई सारे ऑप्शन मौजूद है। ऐसे में अगर आप विंटर सीजन में हेल्दी और गर्म रखने वाले पेय की तलाश कर रहे हैं तो यहां कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जो सर्दियों के मौसम में आपको कमाल के फायदे दे सकती हैं।

गोल्डन मिल्क
गोल्डन मिल्क को टर्मरिक मिल्क (हल्दी का दूध) के नाम से भी जाना जाता है। हल्दी एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुणों से भरी हुई है। इससे सामान्य सर्दी जुखाम दूर रहता है और पूरी हेल्थ को भी इंप्रूव करने में मदद करता है। मधुमेह रोगियों, हृदय स्वास्थ्य, हड्डियों, त्वचा रोग में हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद है। हल्दी वाला दूध बहती नाक को ठीक करने का एक बेहतरीन उपाय है।

टोमेटो सूप
टमाटर का सूप न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह विटामिन ए, बी, सी, और सोडियम, सल्फर, जिंक और पोटेशियम जैसे मिनरल्स से भरा होता है। हल्के तले हुए ब्रेड क्रॉउटन्स के साथ टमाटर का गर्म सूप सर्दियों में लिया जा सकता है। टमाटर सूप यदि ऑलिव ऑयल से बनाया जाए तो यह वजन घटाने में मददगार होता है। इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती। यह  हड्डियों के लिए लाभकारी है और दीमाग को भी दुरुस्त रखता है। टमाटर में सेलेनियम होता है, जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे एनिमिया का खतरा कम हो जाता है।

बादाम का दूध
बादाम का दूध आयरन, विटामिन-ई और मैग्नीशियम प्रदान करता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम के दूध में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण कई बीमारियों को दूर करने के मदद कर सकते हैं। बादाम दूध पाचन सुधारने के साथ-साथ कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों से बचाव कर सकता है। यह न सिर्फ सेहत, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी होता है।

गर्म नींबू पानी
सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद है। अगर गर्म नींबू पानी को सुपर ड्रिंक कहें तो गलत नहीं होगा। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन फॉर्मेशन के लिए आवश्यक है। इससे आपकी स्किन हेल्दी होती है। लिवर की सेहत मेटाबॉलिज्म का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और गर्म नींबू पानी पीने से लिवर साफ होता है।

हर्बल टी
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के साथ वजन कम करने में मदद करते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कम करती है जिससे हृदय रोगों का खतरा घटता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने और कैंसर से बचाने में भी यह काफी इफेक्टिव है। चाय में कैफीन और एल-थीनिन होता है, जो सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर को बढ़ाता है और अतिरिक्त कोर्टिसोल को भी कम करता है। हर्बल टी जैसे कैमोमाइल, पिपरमिंट, अदरक और लैवेंडर चाय डी-स्ट्रेसिंग के लिए काफी प्रभावी हैं।

Tags:    

Similar News