चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए किचन की इन चीजों का करें इस्तेमाल, भाग जाएंगे ब्लैकहेड्स

घरेलु नुस्खे चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए किचन की इन चीजों का करें इस्तेमाल, भाग जाएंगे ब्लैकहेड्स

Sanjana Namdev
Update: 2022-10-14 07:29 GMT
चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए किचन की इन चीजों का करें इस्तेमाल, भाग जाएंगे ब्लैकहेड्स

डिजिटस डेस्क नई दिल्ली। आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में  चेहरे को भी धूल, धूप, हवा, प्रदूषण सब कुछ झेलना पड़ता है। जिससे चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है और फिर हमें पिंपलस, एक्ने, ब्लैकहेड्स जैसी  समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जोकि हमारे चहरे की सुंदरता को छिन लेते हैं। फिर हम चेहरे की साफ-सफाई के लिए बाजार के प्रोडक्ट की तरफ दौड़ जाते हैं। लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट हमारी जानकारी के बिना ही चेहरे को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं। स्किन की सही से देखभाल करने के लिए घरेलू नुस्खों पर भरोसा करना सही रहता है। अगर आप ब्लैक हेड्स की समस्या से परेशान हैं तो चलिए हम आपको कर में उपस्थित चीजों की मदद से ब्लैकहेड्स को हटाने की तर्कीव बताते हैं-   

आलू
आलू सभी के घरों में रहता जो की ब्लैकहेड्स के लिए एक करिगर उपाय है।  आलू चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने के साथ-साथ झुर्रियों से भी बचाव कर सकती है। इसके लिए आलू को छीलकर, उसकी स्लाइस को ब्लैकहेड्स वाली जगहों पर लगा लें या फिर आलू का रस निकालकर लगाएं। इससे ब्लैकहेड्स पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं और स्किन साफ हो जाती है।

नींबू
नींबू स्किन के लिए बेहद अच्छा होता है।  यही कारण है कि ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए जितने भी फेस पैक बनाये जाते हैं, उसमें नींबू के रस को मिलाया ही जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए बेहद अच्छा होता है। नींबू के रस को चार गुना ग्लिसरीन में मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से ब्लैकहेड्स मिट जाते हैं और त्वचा कोमल व मुलायम हो जाती है। 

शहद

शहद को अगर ब्लैकहेड्स पर लगाया जाए, तो इससे भी स्किन साफ होती है और ब्लैकहेड्स खत्म होने लगते हैं। शहद, चीनी और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर, ब्लैकहेड्स पर स्क्रब करें, इससे फायदा होगा।

 

ग्रीन टी
ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में मिला कर पेस्ट बना लें और ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर उंगलियों से मालिश करें, इससे काले धब्बे आसानी से निकल जायेंगे।  यह एक तरह का स्क्रब भी है, जो पोर्स में से तेल निकाल देता है।

 

स्टीम लें
हफ्ते में कम से कम दो बार गर्म पानी से स्टीम लेना चाहिए, उसमें अगर संभव हो तो विटामिन ई भी मिला सकते हैं। इससे स्किन के पोर्स खुलते हैं और ब्लैकहेड्स साफ़ होने में आसानी होती है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News