ऑनर किलिंग : प्रेम प्रसंग में कर दी थी हत्या, 6 लोगों को मौत की सजा

ऑनर किलिंग : प्रेम प्रसंग में कर दी थी हत्या, 6 लोगों को मौत की सजा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-12 14:56 GMT
ऑनर किलिंग : प्रेम प्रसंग में कर दी थी हत्या, 6 लोगों को मौत की सजा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तमिलनाडु के तिरुपुर जिला कोर्ट ने दलित युवक वी शंकर की हत्या के मामले में सभी छह आरोपियों को फांसी की सजा सुनाई है। ऑनर किलिंग में कोर्ट का यह फैसला अब तक के सबसे कठोर फैसलों में एक है। 13 मार्च 2016 को उडुमालीपट्टई शहर में बस स्टॉप के पास बाइक पर सवार बदमाशों ने 22 वर्षीय शंकर को धारदार हथियारों से हमला कर हत्या कर दी थी। जिन लोगों को मौत की सजा सुनाई गई उनमें उस महिला का पिता भी शामिल है, जिससे दलित व्यक्ति ने उसके (लड़की के) परिवार की तरफ से विरोध के बावजूद शादी की थी।

शंकर पर हुए इस हमले में कौशल्या को भी गंभीर चोटें आईं थी, यह हमला कौशल्या के पिता ने करवाया क्योंकि वो इस शादी से खुश नहीं थे। उन्होंने इस अंतरजातीय विवाह का विरोध किया था। पुलिस ने इस हत्या में 11 लोगों को हिरासत में लिया था, जिसमें कौशल्या के माता-पिता चिन्नास्वामी और अनलक्ष्मी और उनके मामा पांडिदुरै शामिल थे। इन लोगों पर 7 अलग-अलग धाराओं में केस दर्ज किया गया था। इस बर्बर हमले का वीडियो वायरल हो गया था।

मुकदमे के दौरान अभियोजन ने दलील दी थी कि यह झूठी शान की खातिर हत्या का मामला था। इस घटना को लेकर लोगों में काफी आक्रोश था क्योंकि एक वीडियो में तीन लोगों को बर्बर हमला करते दिखाया गया था। यह वीडियो टीवी चैनलों पर प्रसारित किया गया था।

यह घटना 13 मार्च 2016 को उस समय हुई जब वी शंकर (23) पत्नी कौशल्या (19) के साथ टहल रहा था। शंकर इंजीनियरिंग का छात्र था। स्थानीय मीडिया में आए सीसीटीवी फुटेज के अनुसार, उसी समय वहां बाइक से तीन लोग पहुंचे। उन्होंने धारदार हथियारों से शंकर पर हमला कर दिया। इसके बाद अज्ञात हमलावरों ने उसकी पत्नी को भी निशाना बनाया। शंकर दलित समुदाय का था। जबकि कौशल्या खुद को जमींदार मानने वाले थेवर जाति से ताल्लुक रखती है।

शंकर के परिवार ने इस रिश्ते को स्वीकार कर लिया था जबकि कौशल्या के परिवारवालों ने इसका जमकर विरोध किया था। दोनों पोलाची में इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई करते हुए एक-दूजे से प्यार करने लगे थे। शादी से पहले वह दोनों "लिव-इन" में रह रहे थे। इसके तीन महीने बाद तीन लोगों ने दोनों पर हमला किया। जिसमें कौशल्या के गंभीर चोटें आईं और इस घटना में वी। शंकर की मौत हो गई

 

Similar News