अमित शाह ने जगदीशपुर किले में वीर कुंवर सिंह के लिए भव्य स्मारक की घोषणा की

बिहार अमित शाह ने जगदीशपुर किले में वीर कुंवर सिंह के लिए भव्य स्मारक की घोषणा की

IANS News
Update: 2022-04-23 19:00 GMT
अमित शाह ने जगदीशपुर किले में वीर कुंवर सिंह के लिए भव्य स्मारक की घोषणा की
हाईलाइट
  • इतिहासकारों ने बाबू वीर कुंवर सिंह को उचित सम्मान नहीं दिया

डिजिटल डेस्क, पटना। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बिहार के जगदीशपुर किले में बाबू वीर कुंवर सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए एक भव्य स्मारक की घोषणा की, जिन्होंने 1857 के पहले स्वतंत्रता संग्राम के दौरान ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ विद्रोहियों का नेतृत्व किया था, जिसे सिपाही विद्रोह के रूप में भी जाना जाता है।

शाह शनिवार को बिहार के एक दिवसीय दौरे पर थे, जहां वह बाबू वीर कुंवर सिंह की वीरता का जश्न मनाने भोजपुर जिले के जगदीशपुर गए। भाजपा की राज्य शाखा ने जगदीशपुर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया था, जहां भाजपा समर्थकों ने इकट्ठा होकर 78,000 राष्ट्रीय झंडे लहराए, जिससे एक नया रिकॉर्ड बना। जगदीशपुर में रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि इतिहासकारों ने बाबू वीर कुंवर सिंह को उचित सम्मान नहीं दिया, जिन्होंने 80 साल की उम्र में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

शाह ने कहा, बढ़ते तापमान के बावजूद जिस तरह से बिहार के लोग बड़ी संख्या में आयोजन में आए, वह कुंवर सिंह को सच्ची श्रद्धांजलि थी। आज जगदीशपुर में लोगों की देशभक्ति देखकर मैं अवाक रह गया। इतिहासकारों ने बाबू जी के साथ अन्याय किया है। वह एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में और स्वतंत्रता संग्राम में योगदान के लिए अधिक सम्मान के पात्र हैं। बिहार के लोगों ने आज उन्हें वास्तविक श्रद्धांजलि दी है। आयोजन के दौरान, भारत ने 78,000 राष्ट्रीय ध्वज लहराकर एक नया रिकॉर्ड बनाया।

 

 (आईएएनएस)

Tags:    

Similar News