पेटेंट विवाद में Apple के पक्ष में फैसला, Samsung देगी 12 Cr डॉलर हर्जाना

पेटेंट विवाद में Apple के पक्ष में फैसला, Samsung देगी 12 Cr डॉलर हर्जाना

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-07 12:23 GMT
पेटेंट विवाद में Apple के पक्ष में फैसला, Samsung देगी 12 Cr डॉलर हर्जाना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।मोबाइल कंपनी Apple और Samsung के बीच चल रहे पेटेंट विवाद में फैसला एप्पल के पक्ष में गया है।अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने सैमसंग को कहा है कि वो एप्पल को 12 करोड़ डॉलर का हर्जाना दे।ये फैसला सोमवार को आया।2011 में एप्पल ने सैमसंग पर slide to unlock और आईफोन के दूसरे फीचर्स के पेटेंट चोरी करने का आरोप लगाया था। जिसपर एप्पल ने 2.5 अरब डॉलर हर्जाने के लिए केस दायर किया था।

बता दें कि सैमसंग पर आईफोन के फीचर्स और पैकेजिंग पेटेंट चोरी करने का आरोप लगा था।एप्पल ने कैलिफोर्निया के निचली अदालत में केस फाइल किया था। इसमें हर्जाने के तौर पर एप्पल ने सैमसंग से 2.5 अरब डॉलर की मांग की थी।जिसपर कोर्ट ने 2012 में एप्पल के फेवर में फैसला सुनाया और सैमसंग से कहा कि वो एप्पल को 1 अरब डॉलर हर्जाना दे।इसके बाद एप्पल ने दोबारा अपील की। 2013 में कोर्ट ने सैमसंग पर लगे कुछ आरोपों को खारिज कर दिया था। एप्पल ने दोबारा अपील करते हुए सैमसंग के कुछ स्मार्टफोन पर बैन लगवाने की कोशिश की, लेकिन ऐसा न हो सका।तब एप्पल ने दावा किया था कि सैमसंग के फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) चोरी का है।

जवाब में सैमसंग की ओर से सफाई दी गई जिसमें कहा गया कि, हमारा कोई भी प्रोडक्ट एप्पल के पेटेंट का वॉयलेशन नहीं करता है। एप्पल ने जान बूझकर पेटेंट हर्जाने की रकम बढ़ा चढ़ाकर पेश किया है।हम लगातार लीगल सिस्टम के मुताबिक कंपनी के उत्पाद और इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी को सिक्योर करते रहेंगे।

एप्पल के को-फाउंडर स्टीव वोजनिक ने सैमसंग की तारीफ में 2013 में कहा था, सैमसंग के मोबाइलों में कुछ अच्छी चीजों को मैं आईफोन में भी शामिल करना चाहता हूं। हो सकता है सैमसंग हमें ऐसा करने से रोके, लेकिन मैं मनाता हूं कि हमें एक दूसरे की अच्छी चीजों को साझा करनी चाहिए।इससे टेक्नोलॉजी की भी बेहतरी होगी और प्रोडक्ट और बेहतर होंगे।

Similar News