'ब्लू व्हेल' को लेकर राष्ट्रीय बाल आयोग भी सख्त

'ब्लू व्हेल' को लेकर राष्ट्रीय बाल आयोग भी सख्त

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-17 15:50 GMT
'ब्लू व्हेल' को लेकर राष्ट्रीय बाल आयोग भी सख्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने सभी पैरेंट्स और टीचर्स से "ब्लू व्हेल" गेम को लेकर बच्चों के असामान्य या चिड़चिड़े व्यवहार पर नजर रखने की हिदायत दी है। इस गेम ने केरल और महाराष्ट्र में बच्चों की जान ली और देश के कई हिस्सों में बच्चों को खुदकुशी के लिए उकसाया है। 

आयोग ने एक बयान जारी कर कहा है, "हम सभी पैरेंट्स, टीचर्स और स्टूडेंट्स के साथ ही सभी संबद्ध लोगों से यह आग्रह करना चाहते हैं कि वे अपने आसपास उन बच्चों पर नजर रखें जो असामान्य या चिड़चिड़ा व्यवहार कर रहे हों। हो सकता है कि यह बर्ताव "ब्लू व्हेल चैलेंज" जैसे ऑनलाइन गेम्स खेलने के कारण हो रहा हो।"

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म से इस खतरनाक खेल को तुरंत हटा लेने का निर्देश दिया है। केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह चेतावनी भी दी है कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इस खेल के बारे में जानकारियां साझा करने पर सरकार सख्त कदम उठाएगी। इस पर आयोग ने अपने बयान में कहा है कि उसने सरकार से नियम का उल्लंघन करने वालों की पहचान करने की सलाह पहले भी तीन बार दी थी।
 

Similar News