मुंबई: नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने पर लगेगा 23 हजार रुपए का जुर्माना

मुंबई: नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने पर लगेगा 23 हजार रुपए का जुर्माना

Bhaskar Hindi
Update: 2019-07-06 13:45 GMT
मुंबई: नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने पर लगेगा 23 हजार रुपए का जुर्माना
हाईलाइट
  • 5 हजार रुपए से शुरू होगा जर्माना
  • कार पार्किंग पर लगेगा अधिकतम 15 हजार
  • हैवी ट्रैफिक एरिया में लागू होगा प्लान

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नो पार्किंग में गाड़ी पार्क करना अब मुंबई के लोगों को काफी भारी पड़ने वाला है। देश की आर्थिक राजधानी में यदि कोई बीएमसी की रिजर्व पार्किंग के अलावा कहीं भी अपनी गाड़ी पार्क करता है तो उसे 5 हजार से लेकर 23 हजार रुपए तक जुर्माना देना पड़ सकता है। कार के लिए अधिकतम 15 हजार रुपए जुर्माना निर्धारित किया गया है।

नए नियम के मुताबिक पब्लिंग पार्किंग स्पॉट बेस्ट के 20 डिपो के 500 मीटर के दायरे में यदि कोई गाड़ी नो पार्किंग में खड़ी होगी तो उस पर ये जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माने में वाहन को उठाकर ले जाने के खर्च को भी शामिल किया गया है। दोपहिया वाहनों के लिए जुर्माने की राशि 5 हजार से 8,300 रुपए तय की गई है।

इसके साथ ही बड़ी गाड़ियों के लिए जुर्माने की रकम 15 हजार रुपए से लेकर 23,250 रुपए तक निर्धारित की गई है। लाइट मोटर व्हीकल के लिए ये राशि 10 हजार रुपए से लेकर 15100 रुपए के बीच होगी। तीन पहिए वाले वाहन की बात की जाए तो ये राशि 8 हजार रुपए से 12,200 रुपए के बीच तय की गई है।

मुंबई में हैं 30 लाख गाड़ियां
मुंबई में करीब 30 लाख गाड़ियां हैं, इतनी बड़ी तादाद में गाड़ियां होने के बाद भी बीएमसी अपनी इस योजना को सफल बनाना चाहती है। बीएमसी इस काम के लिए पूर्व कर्मचारियों के साथ ही कई प्राइवेट एजेंसियों की मदद भी ले रही है, शुरुआत में इस योजना को उन इलाकों में ही लागू किया जाएगा, जहां हैवी ट्रैफिक और पार्किंग की समस्या है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Tags:    

Similar News