सरहद पर चीन ने गड़ाए 80 तंबू, सैनिकों की संख्या भी बढ़ाई

सरहद पर चीन ने गड़ाए 80 तंबू, सैनिकों की संख्या भी बढ़ाई

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-10 04:34 GMT
सरहद पर चीन ने गड़ाए 80 तंबू, सैनिकों की संख्या भी बढ़ाई

डिजिटल डेस्क,बीजिंग। बीते डेढ़ महीने से भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच डोकलाम विवाद बना हुआ है। अभी मिली रिपोर्ट्स के मुताबित डोलम पठार से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने करीब 80 तंबू गाड़ दिए हैं। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबित इन तंबुओं में लगभग 800 चीनी सैनिक होने का अनुमान है। इसका मतलब है कि ये पूरी पीएलए इन्फैन्ट्री बटालियन नहीं है। जानकारी के अनुसार  यहां भारत सरकार ने करीब 350 सैनिकों को तैनात किया है जो करीब 30 तंबू में रह रहे हैं।
सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने चीनी सैनिकों की इस हरकत पर कोई भी प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया। उन्होंने आगे बताया कि चीन की तरफ से किसी भी तरह की कोई हलचल नहीं है। फिर भी भारतीय सेना डोकलाम के आसपास लगातार अपनी मौजूदगी बढ़ा रही है।

वहीं चीन की 33 कोर यूनिट, जो कि सिक्किम-चीन सीमा के पास तैनात है, उसके लिए भारतीय सेना ने अपना एडवांस ऑपरेशन अलर्ट प्रोग्राम भी आगे बढ़ा दिया। ऐसा इसलिए किया गया है कि क्योंकि यहां हालात भारतीय सेना के पूरी तरह से काबू में हैं। आमतौर पर 33 कोर यूनिट की तैनाती सिंतबर या अक्टूबर के शुरुआत में की जाती है। लेकिन चीन ने अगस्त की शुरुआत में ही 33 कोर यूनिट की तैनाती की। गौरतलब है कि चीन ने ऐसा कर संकेत देने की कोशिश की है कि वो समय से पहले कहीं भी अपने सैनिकों की तैनाती कर सकता है।

Similar News