कर्नाटक: कांग्रेस की नाराजगी के बाद घट सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें

कर्नाटक: कांग्रेस की नाराजगी के बाद घट सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-07 13:31 GMT
कर्नाटक: कांग्रेस की नाराजगी के बाद घट सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक सरकार ने एक तरफ तो किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी, दूसरी तरफ सरकार ने तेल की कीमत बढ़ा दी है। ऐसे में कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार की चौतरफा आलोचना हो रही है। सीएम कुमारस्वामी के इस कदम से विपक्षियों को भी निशाना साधने का मौका मिल गया है। इस बीच कांग्रेस ने तेल की बढ़ी कीमतों पर आपत्ति जताई है। ऐसा माना जा रहा है कि सीएम कुमारस्वामी से कांग्रेस तेल की बढ़ी कीमतों को घटाने के लिए कह सकती है।

फ्यूल चैलेंज में फेल हो गए बाबा
कुमारस्वामी ने अपने बजट भाषण में 34,000 करोड़ रुपये की कृषि ऋण माफी योजना की घोषणा की थी। इस फंड के जुगाड़ के लिए कुमारस्वामी ने पेट्रोल और डीजल पर स्टेट टैक्स 2 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया। इस प्रस्ताव के तहत, पेट्रोल पर मौजूदा टैक्स 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 32 प्रतिशत किया जा रहा है। जिसके कारण पेट्रोल की दर में 1.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.12 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी होना है। यह फैसला उस वक्त आया है जब कांग्रेस और अन्य क्षेत्रीय दल तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं। ऐसे में बीजेपी को कांग्रेस पर पलटवार करने का मौका मिल गया है। बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने ट्विटर पर राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि, राहुल गांधी फ्यूल चैलेंज में भी फेल हो गए।

 

 

अगले हफ्ते ली जा सकती है बढ़ी कीमतें वापस
कुमारस्वामी से इस फैसले के बाद कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, जब लोकसभा चुनाव नजदीक हैं तो एक पार्टी ऐसे गलत फैसले को कैसे बर्दाश्त कर सकती है। कुमारस्वामी का यह फैसला पार्टी के मजबूत राजनीतिक हथियार को कमजोर कर सकता है। कांग्रेस की आपत्ति के बाद अब ऐसा माना जा रहा है कि अगले हफ्ते जब सीएम कुमारस्वामी बजट अप्रूवल के लिए रखेंगे तो कर्नाटक सरकार तेल की बढ़ी कीमतों के फैसले को वापस ले सकती है। जेडीएस के एक नेता ने कहा कि हमें भी तेल की कीमतें बढ़ने के फैसले का अनुमान नहीं था। 

Similar News