कांग्रेस सांसद याज्ञनिक ने प्रदूषण पर की संयुक्त कमेटी की मांग

राज्यसभा कांग्रेस सांसद याज्ञनिक ने प्रदूषण पर की संयुक्त कमेटी की मांग

IANS News
Update: 2021-12-10 05:00 GMT
कांग्रेस सांसद याज्ञनिक ने प्रदूषण पर की संयुक्त कमेटी की मांग
हाईलाइट
  • प्रदूषण की वर्तमान स्थिति पर पेश होगी रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । राज्यसभा में शुक्रवार को कांग्रेस सांसद अमी याज्ञनिक प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की मांग के लिए एक प्रस्ताव लाएंगी। जबकि भाजपा सांसद राकेश सिन्हा और विजयपाल सिंह तोमर भोजन की बबार्दी और जनसंख्या नियंत्रण को रोकने के लिए एक कानून की मांग करेंगे।

अमी याज्ञनिक ने कहा कि सभी हितधारकों के साथ काम करने के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति बनाने के लिए कदम उठाएं और हमारे देश में वायु, जल और भूमि प्रदूषण की वर्तमान स्थिति पर एक व्यापक रिपोर्ट पेश करने के लिए एक समयरेखा निर्धारित करें।

प्रस्ताव में कहा गया है कि कई रिपोर्टें बताती हैं कि भारत में दुनिया का सबसे खराब वायु प्रदूषण और जहरीली हवा है जो हर साल दस लाख से अधिक लोगों की जान लेती है। भारत के 22 सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में धुंधली हवा में अक्सर खतरनाक रूप से उच्च स्तर के सूक्ष्म कण होते हैं जिन्हें पीएम 2.5 के रूप में जाना जाता है, जो फेफड़ों और हृदय के लिए काफी खतरनाक है।

भाजपा सांसद राकेश सिन्हा एक प्रस्ताव लाएंगे, बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियानों के माध्यम से भोजन की बबार्दी को रोकें, खाद्य बैंकों की जंजीरें खोलें और भोजन की बर्बादी को रोकने के लिए एक कानून बनाएं।

भाजपा सांसद विजयपाल सिंह तोमर जनसंख्या नियंत्रण पर एक प्रस्ताव लाएंगे जनसंख्या में तेजी से वृद्धि और शहरों में ग्रामीण आबादी के अनियंत्रित प्रवास को रोकने के लिए एक कठोर जनसंख्या नीति तैयार करें, नए गर्भ निरोधकों का आविष्कार करें और आम लोगों को गर्भ निरोधकों का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News