'मुगलसराय' को लेकर सदन में छिड़ी जंग, सुषमा को 'नेहरू' पर दिए बयान के लिए नोटिस

'मुगलसराय' को लेकर सदन में छिड़ी जंग, सुषमा को 'नेहरू' पर दिए बयान के लिए नोटिस

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-04 03:21 GMT
'मुगलसराय' को लेकर सदन में छिड़ी जंग, सुषमा को 'नेहरू' पर दिए बयान के लिए नोटिस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजसभा में शुक्रवार को एक रेलवे स्टेशन का नाम बदलने लेकर सदन में जबरदस्त्त हंगामा हुआ। यूपी के स्टेशन मुगलसराय का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय के नाम रखने का प्रस्ताव पर सदन में समाजवादी पार्टी (सपा) ने आपत्ति दर्ज। राज्यसभा में सपा ने ये मुद्दा उठाया और सरकार पर जगहों की पहचान बदलने को लेकर सवाल उठाए।

गौरतलब है कि मुगलसराय का नाम बदलने के प्रस्ताव पर यूपी की योगी सरकार ने अपनी हरी झंडी दे चुकी है। अब रेल मंत्रालय को इस पर फैसला करना है। लेकिन सपा ने इस पर आपत्ती जताते हुए सदन में मुद्दा उठाया। सपा के नरेश अग्रवाल ने कहा कि सरकार पहचान बदलना चाहती है। मुगल सराय को पूरी दुनिया में लोग जानते हैं। सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री नकवी ने जवाब देते हुए कहा कि विपक्ष को मुग़लों के नाम पर नहीं, दयाल जी के नाम पर आपत्ति है। विपक्ष ने सवाल खड़ा किया कि जिसका कोई योगदान नहीं उसके नाम पर जगहों के नाम क्यों रखे जा रहे हैं?

सुषमा के नेहरू वाले बयान पर विपक्ष नाराज

विपक्ष की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेहरू को दिए बयान को लेकर नाराज है। सुषमा ने सदन में कहा था कि "नेहरू ने व्यक्तिगत रूप से सम्मान कमाया लेकिन मोदी ने पूरे देश को सम्मान दिलाया।" पाक से रिश्ते उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं। सुषमा ने आगे कहा कि "नेहरू ने देश का मान बढ़ाया, ये सच है। नेहरू ने व्यक्तिगत तौर पर सम्मान कमाया और मोदी ने देश को सम्मान दिलाया है।  

सुषमा ने कहा कि जहां तक पड़ोसी देशों का संबंध है। हम किसे मित्र कहते हैं? जो संकट में मदद करें। मालदीव का पानी संकट आया। मैंने तीन घंटे में रेल नीर भेजा। श्रीलंका में मदद की। नेपाल में भी किया। डोनर कॉन्फ्रेंस में भारत ने 1 बिलियन डॉलर दिए। 17 साल तक भारत का कोई पीएम नेपाल नहीं गया। 

सुषमा ने कांग्रेस पर सवाल उठाते हुए कहा कि चीन ने पाकिस्तान और श्रीलंका में पोर्ट कब बनाए? 2008 में तब किसकी सरकार थी? कोलंबो में 2011 में शुरू हुआ 2014 में पूरा हुआ? अगर आप इतने परेशान हैं तो देश के सामने 2008 का जिक्र क्यों नहीं। जो चिंताए आप बता रहे हैं तो उसके जन्मदाता आप हैं। आज हम पर आरोप ना लगाएं। हमने तो इसे सिक्योर किए। श्रीलंका ने चीन से कहा है कि कंट्रोल श्रीलंका का रहेगा।"

सुषमा पर झूठे बयान का लगा था आरोप

गौरतलब है कि गुरुवार को संसद में सुषमा ने कहा था कि "2014 में मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में तमाम पड़ोसी नेताओं के साथ नवाज शरीफ को भी न्योता भेजा गया था। तब से लेकर आज तक पाकिस्तान के साथ भारत के संबंध उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं।"

"विशेषाधिकार हनन" प्रस्ताव का नोटिस भेजा 

विपक्ष ने राज्यसभा में  विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव का नोटिस भेजा है। कांग्रेस ने सुषमा के नेहरू वाले बयान पर आपत्ति जताते हुए यह नोटिस दिया है। गौरतलब है कि कांग्रेसी नेता आनंद शर्मा ने सदन में झूठ बोलने का आरोप सुषमा पर लगाया था। इसके लिए कांग्रेस सरकार में वाणिज्य मंत्री रहे शर्मा ने सुषमा से मांफी मांगने की बात कही थी।

Similar News