कोरोनावायरस: भारत में अब तक 29 मरीजों की पुष्टि, केंद्र सरकार ने स्कूलों जारी की एडवाइजरी

कोरोनावायरस: भारत में अब तक 29 मरीजों की पुष्टि, केंद्र सरकार ने स्कूलों जारी की एडवाइजरी

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-04 21:08 GMT
कोरोनावायरस: भारत में अब तक 29 मरीजों की पुष्टि, केंद्र सरकार ने स्कूलों जारी की एडवाइजरी
हाईलाइट
  • अब सभी देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी
  • गुरुग्राम की एक कंपनी का एक कर्मचारी भी चपेट में
  • देश में 15 लैब में कोरोनावायरस का टेस्ट हो रहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के अबतक 29 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से 26 मामले ​बीते दो​ दिन में सामने आए हैं। इन 29 मरीजों में 13 भारतीय और 16 विदेशी शामिल हैं। 13 भारतीयों में से 3 को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। बाकी 10 मरीजों में दिल्ली, तेलंगाना और जयपुर में एक-एक शामिल हैं, वहीं आगरा में एक ही परिवार के 6 मरीज मिले हैं, जिनका इलाज दिल्ली में चल रहा है। वहीं, बुधवार को पेटीएम के गुड़गांव ऑफिस में काम करने वाले एक कर्मचारी में संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह कर्मचारी हाल ही में इटली से लौटा था। गुड़गांव में पेटीएम के पीड़ित का इलाज कराया जा रहा है और उसके साथियों को हैल्थ चेकअप कराने की सलाह दी गई है। वहीं इटली से आए 21 पर्यटकों के समूह में 17 लोग कोरोना से प्रभावित पाए गए हैं, इनमें एक भारतीय भी शामिल है। सभी को आईटीबीपी के छावला कैंप में रखा गया है।

संक्रमण के बढ़ते खतरे के मद्देनजर सरकार 19 नई लैबोरेटरी शुरू करने जा रही है। ईरान में फंसे जो भारतीय देश लौटना चाहते हैं, उनकी जांच के बाद सरकार वहीं लैब बनाएगी। इसके लिए चार वैज्ञानिक तेहरान भेजे जा रहे हैं। सरकार ने अब सभी देशों से आने वाली उड़ानों और उनमें सवार यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही स्क्रीनिंग करने का फैसला किया है। इधर, कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया है कि वे इस बार होली के कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे।

अब विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी
विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बुधवार को संसद में एक सवाल के जवाब में बताया कि विदेशों में कोरोनावायरस से पीड़ित 17 भारतीय मौजूद हैं। इनमें से 16 लोग जापान की क्रूज शिप पर हैं। वहीं, एक अन्य संक्रमित भारतीय दुबई में है। सरकार अभी तक 723 भारतीयों को चीन से ला चुकी है। इस पर एयर इंडिया के 6 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसी तरह जापान के क्रूज जहाजों से 119 भारतीयों को लाया जा चुका है।

गुरुग्राम की एक कंपनी का एक कर्मचारी भी चपेट में
गुरुग्राम में पेटीएम का कर्मचारी भी कोरोनावायरस से पीड़ित। कंपनी ने कहा कि हमारे गुरुग्राम ऑफिस का एक कर्मचारी हाल ही में इटली से लौटा था और दुर्भाग्य से वह कोरोनावायरस पॉजीटिव निकला। उसे उचित इलाज दिया जा रहा है। हमने अपने सभी कर्मचारियों को टेस्ट कराने की सलाह दी है। 

देश में 15 लैब में कोरोनावायरस का टेस्ट हो रहा
सरकार के मुताबिक, अभी देश में 15 लैब ऐसी हैं, जहां कोरोनावायरस का टेस्ट हो रहा है। 19 नई लैब शुरू होने जा रही हैं। देश में अभी संक्रमण की जो स्थिति है, उसके मुकाबले पर्याप्त संख्या में लैब हैं। अगर संक्रमण का खतरा बढ़ता है तो लैब बनाई जाएंगी। अब तक एयरपोर्ट्स पर 5.89 लाख यात्रियों की स्क्रीनिंग हो चुकी है। 15 हजार लोगों की बंदरगाहों पर स्क्रीनिंग हुई है। भारत-नेपाल सीमा पर 10 लाख लोगों की जांच की गई है। 27 हजार लोगों को कम्युनिटी स्क्रीनिंग पर रखा गया है। यानी ये लोग अस्पताल में नहीं हैं, लेकिन इनकी सेहत पर नजर रखी जा रही है।

महाराष्ट्र में जनवरी से अब तक 106 लोग पृथक रखे गए
इस साल 18 जनवरी से अब तक कोरोना वायरस प्रभावित देशों से महाराष्ट्र लौटने वाले कुल 106 लोगों को पृथक रखा गया था। इनमें से 104 लोगों की जांच रिपोर्ट नकारात्मक पाई गई, जबकि बाकि दो की जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को बयान जारी कर यह जानकारी दी। बयान के अनुसार, कुल 106 लोगों में से अब केवल चार लोग पृथक वार्ड में हैं जिनमें से दो पुणे के नायडू अस्पताल और दो मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में हैं। उनमें से दो के स्वाब नमूने राष्ट्रीय जीवाणु संस्थान, पुणे से आना बाकी है। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य द्वारा भेजे गए कुल 106 नमूनों में से 104 की रिपोर्ट नकारात्मक पाई गई है। मुंबई हवाई अड्डे पर चीन, हांगकांग, थाईलैंड, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, जापान, नेपाल, इंडोनेशिया, वियतनाम, ईटली, ईरान और मलेशिया सहित कोरोना वायरस से प्रभावित देशों से आने वाले सभी यात्रियों की ‘कोविड-19’ की जांच की जा रही है।

मंत्रालय की एडवाइजरी
एचआरडी मंत्रालय ने स्कूलों के लिए जारी की एडवाइजरी। छात्रों के बीच साफ-सफाई को लेकर सावधानी बरतने के दिए निर्देश। 

पीएमओ भी सक्रिय
पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री के मुख्य सचिव पीके मिश्रा ने आज कोरोनावायरस से निपटने की तैयारियों को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की। इसी तरह की पहली बैठक 25 जनवरी को हुई थी।

दिल्ली में 88 संदिग्धों की होगी जांच
दिल्ली के मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोनावायरस से संक्रमित दिल्ली के व्यक्ति के सम्पर्क में आए 88 लोगों की पहचान की गई है, उन सभी की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स के सदस्यों को वायरस से आपात स्थिति की तरह निपटने के लिए कहा गया है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मास्क की कमी नहीं है। केजरीवाल ने कहा कि अगर आवश्यकता पड़ी तो लेडी हार्डिंग अस्पताल और एलएनजेपी अस्पताल में भी कोरोनावायरस जांच प्रयोगशाला बनाई जाएगी।
 

Tags:    

Similar News