Coronavirus Updates: मप्र, उप्र, बिहार, ओडिशा में स्कूल-कॉलेज बंद, सेना ने देशभर में भर्तियों पर लगाई रोक

Coronavirus Updates: मप्र, उप्र, बिहार, ओडिशा में स्कूल-कॉलेज बंद, सेना ने देशभर में भर्तियों पर लगाई रोक

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-13 08:44 GMT
Coronavirus Updates: मप्र, उप्र, बिहार, ओडिशा में स्कूल-कॉलेज बंद, सेना ने देशभर में भर्तियों पर लगाई रोक
हाईलाइट
  • दिल्ली
  • हरियाणा और केरल के बाद यूपी में भी कोरोना महामारी घोषित
  • मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 26 मार्च तक के लिए स्थगित
  • योगी सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को 22 तक बंद करने का फैसला किया
  • हरियाणा के सभी कॉलेज-कॉलेज 31 मार्च तक बंद किए गए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस से देशभर में हाहाकार मचा हुआ है। इसके मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना से पहली मौत कर्नाटक में हुई है। हरियाणा के मानेसर में कोरोना का नया मामला सामने आया है। इसी के साथ भारत में कोरोना के मामले बढ़कर 76 हो गए हैं। वहीं, विश्व में 1,34,679 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। 4900 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। WHO के मुताबिक गुरुवार को 24 घंटे में पूरी दुनिया में 321 लोगों की मौत हुई है। तेजी से फैल रहे वायरस के खतरे को देखते हुए देश के हर राज्यों की सरकार एक्टिव हो गई है। सुरक्षा के मद्देनजर स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया जा रहा है। भीड़ वाले कार्यक्रमों को रद्द किया जा रहा है। 

LIVE Updates:

मध्यप्रदेश- कोरोना की वजह से एमपी में भी स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला लिया गया है। इन्हें अगले आदेश तक बंद रखा जाएगा।

कोरोना के खतरे को देखते हुए सेना ने एक महीने तक सभी भर्तियों पर रोक लगा दी है। साथ ही लोगों से यात्रा न करने की अपील की गई है। जरूरत होने पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सलाह दी गई है।

कोरोना प्रभावित ईरान से 44 और भारतीय स्वदेश लाए गए। इन सभी लोगों को घाटकोपर स्थित नेवी परिसर में रखा गया है।

कोरोना पर पीएम मोदी का ट्वीट-
हमारी पृथ्वी COVID-19 कोरोनावायरस से जूझ रही है। विभिन्न स्तरों पर, सरकारें और लोग इसका मुकाबला करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। दक्षिण एशिया में दुनिया की बड़ी आबादी रहती है, ऐसे में हमें लोगों को स्वस्थ रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी चाहिए।

 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कोरोना से बचाव को लेकर एक वीडियो शेयर किया।

यूपी में भी कोरोना महामारी घोषित
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने केरल, दिल्ली, हरियाणा के बाद यूपी में भी कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने 22 मार्च तक राज्य के सभी स्कूलों, कॉलेजों को बंद करने के निर्देश दिए हैं।

700 से अधिक लोग निगरानी में
उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित एक प्राइवेट कंपनी के एक कर्मचारी के शुक्रवार को कोरोनावायरस (कोविड-19) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी(सीएमओ) ने कहा कि जांच में व्यक्ति संक्रमण से ग्रस्त पाया गया। कंपनी के सभी कर्मचारियों को आइसोलेशन में रखा गया है। इस कंपनी में कुल 707 लोग कार्यरत हैं।

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र स्थगित
कोरोनावयरस के प्रकोप के चलते मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष एनपी. प्रजापति ने शुक्रवार को एक ट्वीट में दी। राज्य का बजट सत्र 16 मार्च से शुरू होने वाला था।

दिल्ली- कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को निर्देश जारी किया और आम नागरिकों से सार्वजनिक जगहों पर एकत्रित नहीं होने की अपील की है। वहीं कोरोना के खतरे को देखते हुए जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) ने 31 मार्च तक यूनिवर्सिटी को बंद करने का ऐलान किया है।

कर्नाटक- भारत में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। कर्नाटक राज्य में कोरोनावायरस के छठे मामले की पुष्टि हुई है। सीएम बीएस येदियुरप्पा ने राज्य में सभी मॉल, पब, सिनेमा हॉल और शादी समारोह और भीड़ वाले कार्यक्रम अगले 1 हफ्ते तक के लिए बैन कर दिया है।

पंजाब के अटारी में भारत-पाक जांच चौकी बंद
पंजाब के अमृतसर के पास अटारी में कोरोनावायरस के कारण संयुक्त जांच चौकी (जेसीपी) पर पाकिस्तान से लोगों और माल की आवाजाही को शुक्रवार को एहतियात के तौर पर अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। एक कस्टम अधिकारी ने बताया, पाकिस्तान के रास्ते होकर आने वाली अफगानिस्तान की वस्तुओं को भी इस अटारी-वाघा जेसीपी के जरिए भारत में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

उत्तराखंड- सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा, विदेशी नागरिकों के होटल में ठहरने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों को लेकर अडवाइजरी जारी कर दी गई है। 31 मार्च तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। 

बिहार- कोरोना से निपटने के लिए नीतीश सरकार तैयार। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल(पीएमसीएच) में सभी डॉक्टरों और कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है। 31 मार्च तक सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। छात्रों को मिड डे मील के बदलेंगे पैसे दिए जाएंगे।

गोवा- वार्षिक तौर पर आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगीत महोत्सव केतेवन सेक्रेड म्यूजिक फेस्टिवल के आयोजकों ने गुरुवार को कार्यक्रम के रद्द होने का ऐलान किया। यह फैसला दुनिया भर में कोरोना के घातक प्रकोप को देखते हुए किया गया है। गोवा सरकार वायरल टेस्टिंग लैब स्थापित करने की प्रक्रिया में है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा, यह निर्णय इसलिए लिया गया है, ताकि संदिग्ध रोगियों से लिए गए नमूनों का शीघ्रता के साथ परीक्षण किया जा सके।

हरियाणा- राज्य सरकार ने शुक्रवार को कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी से सटे राज्य के पांच जिलों में सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया है। दिल्ली से सटे सोनीपत, रोहतक, झज्जर, फरीदाबाद, गुरुग्राम जिलों के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। राज्य के अन्य बाकी जिलों में स्कूल पहले की तरह ही संचालित रहेंगे।

छत्तीसगढ़- राज्य सरकार ने सभी सार्वजनिक लाइब्रेरी, जिम,स्विमिंग पूल और वॉटर पार्क को 3 मार्च तक बंद किए।

ओडिशा- मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, सिनेमाहॉल, स्विमिंग पूल और जिम को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि इस दौरान परीक्षा दे रहे छात्र स्कूल या कॉलेज जा सकेंगे। सीएम ने ओडिशा में कोरोना को राजकीय आपदा घोषित कर दिया है।

मध्य रेलवे ने कोरोना के खतरे को देखते हुए छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर स्थिति हेरिटेज म्यूजियम को मार्च महीने तक बंद रखने का फैसला किया।

 

 

 

Tags:    

Similar News