Coronavirus: क्या है आपका ब्लड ग्रुप? इस Group वालों को कोरोना वायरस से नहीं ज्यादा खतरा

Coronavirus: क्या है आपका ब्लड ग्रुप? इस Group वालों को कोरोना वायरस से नहीं ज्यादा खतरा

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-19 06:48 GMT
Coronavirus: क्या है आपका ब्लड ग्रुप? इस Group वालों को कोरोना वायरस से नहीं ज्यादा खतरा
हाईलाइट
  • कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 8 हजार के पार हुई
  • ब्लड ग्रुप ए वालों को कोरोना वायरस से ज्यादा रिस्क

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस (Corona Virus) लोगों को खून के आंसू रुला रहा है। मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर आठ हजार के पार हो गया है। साइंटिस्ट वायरस को लेकर रिसर्च कर रहे हैं। इस बीच चीन के क्लीनिकल रिसर्चरों ने एक बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि ब्लड ग्रुप (Blood Group) A वालों को कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा है। जबकि ग्रुप O वाले सबसे सुरक्षित हैं। कोविड-19 को लेकर चीन में ये पहला शोध है। बता दें चीन में वायरस के चलते 3,245 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 80,928 संक्रमित लोगों की पुष्टि हुई है। चीन के रिसर्च मैगजीन MedRxiv में स्टडी छपी है। 

ये रिसर्च वुहान के रेनमिन, जिनिंतान और शेनजेन अस्पताल में 2173 लोगों पर की गई। वुहान के सेंट माइकल हॉस्पिटल में तैनात डॉ. प्रदीप चौबे ने कहा कि ऐसी स्टडी सामने आई है। जिसमें पता चला है कि ब्लड ग्रुप ए वालों को ज्यादा रिस्क है। स्टडी में यह भी पता चला है कि ब्लड ग्रुप B और AB का कोरोना वायरस के प्रति अलग से कोई खास व्यवहार सामने नहीं आया, हालांकि O ग्रुप वाले वायरस की चपेट में कम आए हैं। 

कोरोना वायरस से बचाएगी ये होम्योपैथी दवा! आयुष मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

रेलवे ने 155 जोड़ी ट्रेनों को किया रद्द
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 84 जोड़ी ट्रेनों को रद्द कर दिया है। ये ट्रेनें 20 मार्च से 31 मार्च 2020 के बीच निरस्त रहेंगी। इस बात का फैसला कल देर रात रेल अधिकारियों ने लिया। रेलवे ने बताया है कि कम यात्रा बुकिंग की वजह से ये ट्रेनें रद्द की गयी हैं। कुल मिलाकर अब तक सभी जोनों में 155 जोड़ी पैसेंजर और अन्य ट्रेनों को रद्द किया जा चुका है। रेलवे ने साफ किया है कि रद्द किये गये ट्रेन यात्रियों से कोई कैंसिलेशन चार्ज नहीं लिया जाएगा। सभी यात्रियों को शत-प्रतिशत भुगतान किया जाएगा। रेलवे के मुताबिक यात्रा करने वाले यात्रियों को पहले ही इस बाबत सूचना दी जा चुकी है।
.

Tags:    

Similar News