नीरव मोदी मामला : जब्त संपत्ति में 10 करोड़ की डायमंड रिंग भी शामिल 

नीरव मोदी मामला : जब्त संपत्ति में 10 करोड़ की डायमंड रिंग भी शामिल 

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-25 08:54 GMT
नीरव मोदी मामला : जब्त संपत्ति में 10 करोड़ की डायमंड रिंग भी शामिल 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई के वर्ली इलाके में ‘समुद्र महल" स्थित फ्लैट पर छापा मारकर 26 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। इसमें 10 करोड़ रुपए की एक डायमंड रिंग समेत 15 करोड़ रुपए की एंटीक ज्वेलरी, एमएफ हुसैन, केके हेब्बर और अमृता शेरगिल जैसे नामचीन चित्रकारों की 10 करोड़ रुपए की कीमती पेंटिंग्स और 1.40 करोड़ की कीमती घड़ियां शामिल हैं।

ED सूत्रों ने बताया कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत ED और सीबीआई ने नीरव मोदी के फ्लैट में छापे की कार्रवाई गुरुवार से शुरू की थी। जो शनिवार सुबह तक चली। नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी के गीतांजलि ग्रुप पर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) समेत अन्य बैंकों के साथ 13,540 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप है। इस धोखाधड़ी का खुलासा होने से एक महीने पहले जनवरी में नीरव और मेहुल दोनों परिवार सहित देश छोड़कर चले गए थे।

अब तक यह हुई कार्रवाई
नीरव-मेहुल और इनकी कंपनियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज होने के बाद ED और सीबीआई ने छापेमारी शुरू की थी। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ लुकआउट/ब्लू कॉर्नर नोटिस के साथ गैरजमानती वारंट भी जारी हो चुके हैं। दोनों के पासपोर्ट रद्द कर दिए गए हैं। ED और सीबीआई नीरव-मेहुल की कंपनियों के अधिकारियों के साथ ही PNB के ऑडिटर्स से पूछताछ कर चुकी है।

अब तक अटैच हो चुकी है
7,638 करोड़ की संपत्ति ED इस मामले में अब तक देशभर में 251 जगहों पर छापेमारी कर नीरव मोदी, मामा मेहुल चौकसी और इनकी कंपनियों की 7,638 करोड़ रुपए की संपत्तियां अटैच कर चुका है। इसमें हीरे, सोना, कीमती रत्न, कई अचल संपत्तियां, नीरव का अलीबाग स्थित फार्महाउस, सौर ऊर्जा संयंत्र, अहमद नगर में 135 एकड़ जमीन, मुंबई और पुणे में घर और ऑफिस आदि शामिल हैं।

Similar News