कम से कम 10 रुपए और अधिकतम 60 रुपए हुआ दिल्ली मेट्रो का किराया

कम से कम 10 रुपए और अधिकतम 60 रुपए हुआ दिल्ली मेट्रो का किराया

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-10 03:27 GMT
कम से कम 10 रुपए और अधिकतम 60 रुपए हुआ दिल्ली मेट्रो का किराया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज मंगलवार से दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ गया है। अब दिल्ली एनसीआर में मेट्रो से सफर करने वालों की जेब ढीली हो जाएगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) बाेर्ड ने लागू किराए की सूची जारी कर दी है। एक साल के अंदर दिल्ली मेट्रो के किराये में यह दूसरी वृद्धि है। पिछली बार किराए में बढ़ोतरी के महज 5 महीने के भीतर फिर से ये निर्णय ले लिया गया। अब 5 किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय करने वाला हर यात्री इससे प्रभावित होगा। 

सभी प्रयास हुए विफल 

मेट्रो में किराया बढ़ाने के खिलाफ कल दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी ने जमकर हंगामा किया। विधानसभा में इसके खिलाफ प्रस्ताव भी पारित किया गया, लेकिन सभी प्रयास विफल हो गए। आप ने इसे एक एक साजिश बताया है जिसका असर आम आदमी पर ही सबसे ज्यादा पड़ेगा। 

दखल से किया इंकार 

गौरतलब है कि डीएमआरसी ने हस्तक्षेप करने से सोमवार रात इनकार कर दिया था, जिसके बाद मेट्रो किराए में वृद्धि का रास्ता साफ हो गया और बढ़ा हुआ किराया लागू कर दिया गया। बाेर्ड ने इस मामले में कहा कि किराया निर्धारण समिति की सिफारिशों में दखल देने या बदलाव करने का बोर्ड के पास कोई कानूनी अधिकार नहीं है। हालांकि इसके बाद देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए इसे केंद्र का हठी रवैया व अनुचित बताया था।

आज से लागू किराया  

  • 2 किलोमीटर तक किराया 10 रुपए ही रहेगा।
  • 2 से 5 किलोमीटर तक किराया 15 रुपए से बढ़कर 20 रुपए हो गया है।
  •  5 से 12 किलोमीटर तक 20 से बढ़कर 30 रुपए।
  • 12 से 21 किलोमीटर तक 30 से बढ़कर 40 रुपए।
  • 21 से 32 किलोमीटर तक 40 से बढ़कर 50 रुपए ।
  • 32 किलोमीटर से अधिक पर 50 से बढ़कर 60 रुपए किराया हो गया है।

Similar News