भगोड़े कारोबारियों पर कसा ईडी का शिकंजा, 9 हजार करोड़ की संपत्ति सरकारी बैंकों में ट्रांसफर

भगोड़े कारोबारियों पर कसा ईडी का शिकंजा, 9 हजार करोड़ की संपत्ति सरकारी बैंकों में ट्रांसफर

Juhi Verma
Update: 2021-06-23 09:23 GMT
भगोड़े कारोबारियों पर कसा ईडी का शिकंजा, 9 हजार करोड़ की संपत्ति सरकारी बैंकों में ट्रांसफर
हाईलाइट
  • करोड़ों रूपये से नुकसान की भरपाई शुरू
  • भगोड़े कारोबारियों पर कसा ईडी का शिकंजा
  • विदेशी जेलों में बंद है पीएनबी घोटाले के आरोपी

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। भगोड़े कारोबारी विजय माल्या, मेहुल चौकसी और नीरव मोदी को बड़ा झटका लगा है. इन तीनों से जब्त की गई 9371.17 करोड़ की संपत्ति को ईडी ने सरकारी बैंकों में ट्रांसफर कर दिया है. मिली जानकारी के अनुसार इन तीनों कारोबारियों से ईडी यानि कि प्रवर्तन निदेशालय ने 18,170.02 करोड़ रूपये संपत्ति कुर्क की है। जिससे अब सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के नुकसान की भरपाई की जाएगी।

ईडी ने ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी। वित्तीय मामलों की जांच करने वाली एजेंसी ने जानकारी दी कि PMLA के तहत तीनों कारोबारियों विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से 18,170.02 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है. ये संपत्ति बैंकों को हुए नुकसान का महज 80.45 फीसदी ही है. इसके अलावा 9,371.17 करोड़ की कुर्क की गई संपत्ति का एक हिस्सा पीएसबी और केंद्र सरकार को ट्रांसफर कर दिया गया है.
आपको बता दें कि तीनों कारोबारियों विजय माल्य, नीरव मोदी, मेहुल चौकसी  मिलकर भारत के सरकारी बैंकों को करीब 22,585 करोड़ा का चूना लगाया है. जिसमें से इन तीनों की 18 हजार करोड़ की संपत्ति सीज हो चुकी है. याद दिला दें बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या फिलहाल जमानत पर बाहर हैं. उन्हें ब्रिटेन में अदालती मामलों से जूझना पड़ रहा है. दो साल पहले उसके प्रत्यर्पण की मंजूरी भी मिल चुकी है. 2 मार्च 2016 को माल्या देश छोड़ कर फरार हुआ था. 2019 में उसे भगोड़ा अपराधी घोषित किया गया
माल्या के अलाना चोकसी और मोदी पीएनबी घोटाले के बाद जनवरी 2018 में फरार हुए थे. चोकसी डोमिनिका की जेल में बंद है और नीरव मोदी ब्रिटेन की जेल में सजा काट रहा है. 


 

Tags:    

Similar News