चुनाव आयोग दक्षिण एशियाई देशों के लिए कर रहा मतदाता शिक्षा कार्यक्रम आयोजित

नई दिल्ली चुनाव आयोग दक्षिण एशियाई देशों के लिए कर रहा मतदाता शिक्षा कार्यक्रम आयोजित

IANS News
Update: 2022-02-16 18:30 GMT
चुनाव आयोग दक्षिण एशियाई देशों के लिए कर रहा मतदाता शिक्षा कार्यक्रम आयोजित
हाईलाइट
  • एक सप्ताह तक चलेगा क्षमता विकास कार्यक्रम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज ऑफ साउथ एशिया (एफईएमबीओएसए) के तहत निकायों के अधिकारियों के लिए मतदाता शिक्षा पर एक सप्ताह तक चलने वाले क्षमता विकास कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। एक आधिकारिक बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गई।

पोल पैनल की प्रशिक्षण और क्षमता विकास शाखा, इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य एफईएमबीओएसए और बांग्लादेश के अधिकारियों की 11वीं बैठक के थिम्पू प्रस्ताव के तहत चुनाव अधिकारियों की क्षमता को बढ़ाना है। इसमें श्रीलंकाई चुनाव आयोग भी भाग ले रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों के लिए आईआईआईडीईएम के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक, इसे मतदाता शिक्षा के विषय पर अधिकारियों की सीखने की जरूरतों के आधार पर विकसित किया गया है और इसमें भारत और अन्य देशों की अवधारणाएं और व्यावहारिक अनुभव शामिल हैं।

इसमें छह उप विषय शामिल हैं - मतदाता शिक्षा और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के सिद्धांत, हितधारकों की जरूरतें और जुड़ाव, लक्षित मतदाता शिक्षा, ईसीआई की चुनावी साक्षरता क्लब पहल, मतदाता शिक्षा में सोशल मीडिया का उपयोग, और मतदाता शिक्षा कार्यक्रमों की निगरानी और मूल्यांकन। कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागी मतदाता शिक्षा पर अपने देश के अभ्यासों को भी साझा करेंगे।

प्रतिभागियों के लिए एक दिवसीय अध्ययन दौरे की भी योजना बनाई गई है, जिसका उद्देश्य उन्हें क्षेत्र में प्रथाओं और अनुभवों से परिचित कराना है। यहां द्वारका में आईआईडीईएम परिसर में आयोजित किया जा रहा चार दिवसीय कार्यक्रम 14 फरवरी को शुरू हुआ और 18 फरवरी को पूरा होगा।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News