हैदराबाद के हुसैन सागर में गणेश विसर्जन दूसरे दिन भी जारी

गणेश विसर्जन- 2021 हैदराबाद के हुसैन सागर में गणेश विसर्जन दूसरे दिन भी जारी

IANS News
Update: 2021-09-20 08:30 GMT
हैदराबाद के हुसैन सागर में गणेश विसर्जन दूसरे दिन भी जारी
हाईलाइट
  • हैदराबाद के हुसैन सागर में गणेश विसर्जन दूसरे दिन भी जारी

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। हैदराबाद के हुसैन सागर झील में गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन सोमवार के दूसरे दिन भी जारी रहा , क्योंकि अनुष्ठान के लिए और भी मूर्तियां आने वाली थी। रविवार सुबह से अब तक 5,000 से अधिक बड़े आकार की मूर्तियों को झील में विसर्जित किया जा चुका है। हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने कहा कि मूर्ति विसर्जन के चलते पीवीएन मार्ग पूरी तरह से यातायात के लिए बंद है। उन्होंने कहा कि राचकोंडा और साइबराबाद से मूर्तियां स्थानीय लोगों के अलावा सुबह-सुबह झील में आ गईं।

विसर्जन जारी रखते हुए, जीएचएमसी की कई स्वच्छता टीमें हुसैन सागर और शहर की अन्य झीलों और तालाबों से मलबा हटाने में व्यस्त रहीं। जीएचएमसी ने इस साल प्लास्टर ऑफ पेरिस (पीओपी) से बनी मूर्तियों के विसर्जन पर छूट की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट को हलफनामा दिया था कि 24 घंटे के भीतर झील से मलबा हटा दिया जाएगा। जीएचएमसी ने विसर्जन के बाद कचरे को हटाने के लिए 10 टन क्षमता वाले 20 उत्खनन, 21 अर्थ-मूवर्स, 39 मिनी टिपर और 44 वाहनों को सेवा में लगाया।

हुसैन सागर में विसर्जन के लिए कुल 40 क्रेनों को लगाया गया है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस साल के लिए पीओपी से बनी मूर्तियों के विसर्जन की अनुमति दिए जाने के बाद इस झील में विसर्जन के लिए रास्ता साफ कर दिया गया था। इससे पहले तेलंगाना उच्च न्यायालय ने प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों के विसर्जन की अनुमति देने से इनकार कर दिया था और अपने आदेशों को संशोधित करने के लिए जीएचएमसी की याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि वह झील के प्रदूषण की अनुमति नहीं दे सकता।

तेलंगाना उच्च न्यायालय द्वारा अपनी समीक्षा याचिका को खारिज करने के बाद, जीएचएमसी ने सर्वोच्च न्यायालय का रुख किया, जिसने इस वर्ष के लिए छूट प्रदान की। विसर्जन को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए 162 गणेश एक्शन टीमों का गठन करते हुए 8,000 से अधिक श्रमिकों को तैनात किया गया था। कुल मिलाकर, जीएचएमसी ने 33 झीलों और विसर्जन के लिए बनाए गए 25 विशेष तालाबों में विभिन्न क्षमताओं के 330 क्रेन स्थापित किए गए थे। शहर और बाहरी इलाकों में अनुमानित 40,000 मूर्तियां स्थापित की गईं।

विशाल विसर्जन जुलूस शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के तहत लगभग 27,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था। दोपहर में सबसे ऊंची खैरताबाद की मूर्ति को हुसैन सागर में विसर्जित किया गया। 40 फीट लंबी और 23 फीट चौड़ी मूर्ति को एनटीआर मार्ग पर लाया गया, जहां एक विशाल क्रेन की मदद से इसे विसर्जित कर दिया गया। कोविड -19 प्रतिबंध के कारण 2020 के ब्रेक के बाद, शहर में पारंपरिक धूमधाम से विसर्जन जुलूस निकाला गया। हालाँकि, कोविड -19 सुरक्षा नियमों को ना मानते हुए हजारों भक्तों ने उत्सव में बिना मास्क पहने या सामाजिक दूरी बनाए रखने में भाग लिया।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News