गौरी लंकेश-एमएम कलबुर्गी हत्याकांड: एक ही बंदूक से हुई दोनों की हत्या

गौरी लंकेश-एमएम कलबुर्गी हत्याकांड: एक ही बंदूक से हुई दोनों की हत्या

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-08 14:19 GMT
गौरी लंकेश-एमएम कलबुर्गी हत्याकांड: एक ही बंदूक से हुई दोनों की हत्या
हाईलाइट
  • बेंगलुरु के विजयनगर में स्थित बीबीएमपी पार्क में बैठकर रची गई थी हत्या की साजिश
  • SIT द्वारा पेश की गई फॉरेंसिक रिपोर्ट में सामने आया हत्या में एक ही बंदूक का इस्तेमाल
  • गौरी लंकेश और कन्नड़ लेखक एमएम कलबुर्गी हत्याकांड में अहम खुलासा

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। पत्रकार गौरी लंकेश और कन्नड़ लेखक एमएम कलबुर्गी की हत्या मामले में अहम खुलासा हुआ है। SIT द्वारा बेंगलुरु कोर्ट में दी गई फॉरेंसिक रिपोर्ट में सामने आया है कि दोनों की हत्या में एक ही बंदूक का इस्तेमाल किया गया था। 30 मई को इस मामले में कर्नाटक पुलिस की स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम ने चार्जशीट दाखिल की थी। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 7.65 एमएम की देसी बंदूक से गौरी लंकेश की हत्या की गई थी और उसी बंदूक से कलबुर्गी को भी मारा गया था।

 

5 लोग हो चुके अरेस्ट

बता दें कि ऐसा पहली बार है कि किसी सरकारी एजेंसी द्वारा इन दोनों हत्याओं के संबंधित होने की बात स्वीकार की गई है। कलबुर्गी की हत्या 30 अगस्त 2015 को धारवाड़ में उनके घर पर की गयी थी, जबकि गौरी लंकेश को 5 सितंबर 2017 की शाम उनके घर के सामने गोली मारी गई थी। जांच में सामने आया है कि दोनों को मारने वाले एक ही हैं। गौरी लंकेश की हत्या के आरोप में एसआईटी ने हिंदुत्व संगठनों- सनातन संस्था और हिंदू जनजागृति समिति से जुड़े 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। सबसे पहले कर्नाटक के मद्दुर से नवीन कुमार को गिरफ्तार किया गया था। SIT ने 21 मई को दावनगिरी जिले से एक आरोपी अमोल काले को गिरफ्तार किया था, जिस पर कलबुर्गी की हत्या में शामिल होने का भी आरोप है।

 

केटी नवीन कुमार मुख्य आरोपी

कलबुर्गी की हत्या की जांच कर रही एसआईटी के अनुसार, कलबुर्गी का दरवाजा खटखटाने वाले दो आरोपियों में अमोल काले भी शामिल था। इससे पहले पुलिस ने मुख्य आरोपी नवीन कुमार का बयान दर्ज किया। नवीन कुमार की पत्नी का बयान भी लिया गया है। नवीन की पत्नी ने अपने बयान में कहा था कि गौरी लंकेश की हत्या से एक दिन पहले अचानक नवीन घर आया और उसे मंगलुरू में सनातन आश्रम लेकर चला गया था।

चार्जशीट में केटी नवीन कुमार को मुख्य आरोपी बनाया गया है। इसके साथ ही प्रवीन कुमार को भी आरोपी बनाया गया है, जो फिलहाल फरार है। करीब 600 पेज की इस चार्जशीट में 100 लोगों के नाम बतौर गवाह दर्ज है।

 

पार्क में बैठकर बनाई मर्डर की प्लानिंग

चार्जशीट में कहा गया है कि आरोपी गौरी लंकेश द्वारा प्रकाशित साप्ताहिक टेब्लॉयड में हिंदू धर्म की तीखी आलोचना करने, हिंदू देवी-देवताओं और हिंदू धर्म की बुराई किए जाने से खफा थे। इस मामले में सबसे अहम खुलासा जो हुआ है, वह है कि नवीन कुमार गौरी लंकेश की हत्या की साजिश में शामिल था और हत्या की पूरी साजिश बेंगलुरु के विजयनगर में स्थित बीबीएमपी पार्क में बैठकर रची गई थी। 
 

Tags:    

Similar News