पूर्वाचल के चौतरफा विकास पर सरकार का जोर

पूर्वाचल के चौतरफा विकास पर सरकार का जोर

IANS News
Update: 2020-09-18 15:31 GMT
पूर्वाचल के चौतरफा विकास पर सरकार का जोर
हाईलाइट
  • पूर्वाचल के चौतरफा विकास पर सरकार का जोर

लखनऊ 18 सितंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पूर्वांचल में समग्र विकास के लिए रोड मैप बना रही है। तुलानात्मक रूप से पिछड़े पूर्वाचल को रोजगार से जोड़ने, विभिन्न प्रकार की कार्ययोजना जैविक खेती जैसे कई बिन्दु पर फोकस करने पर जोर दिया जा रहा है।

मुख्य सचिव राजेन्द्र तिवारी पूर्वाचल के समग्र विकास को लेकर विभागवार एक्शन और क्रियान्वयन को लेकर मंथन कर रहे हैं। वह अधिकारियों से वृहद कार्य योजना पर चर्चा भी कर चुके हैं। कृषि, सिंचाई, मत्स्य, उद्योग, पर्यटन, आईटी चिकित्सा, बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग की कार्ययोजना के बारे में चर्चा कर चुके हैं।

शासन के एक अधिकारी ने बताया कि, पूर्वाचल में गन्ना बेल्ट होने कारण वहां उसे विकासित करने के लिए 14 जिलों में सिंगल बड चिप विधि से उत्पादन को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया जाएगा। इसके अलावा मत्स्य विभाग द्वारा पालकों को प्रोत्साहित किया जाएगा। पशु बजारों को बढ़ावा देने के लिए उन्हें और मजबूत बनाया जाएगा। पूर्वांचल क्षेत्र की क्षमता के आधार पर आइटी, कृषि उत्पाद आदि से संबंधित उद्योगों की स्थापना जोर है। पूर्वांचल में पर्यटन विकास की अपार संभवानाएं हैं। इसके लिए बुद्घ एप को कई भाषाओं हिन्दी, अंग्रेजी, थाई, सिंहली, कोरियाई भाषा में तैयार किया जा रहा है।

विकेटी/एएनएम

Tags:    

Similar News