चीन सीमा पर भारत तैयार करेगा 50 नए पोस्ट, सोल्जर सीखेंगे चीनी भाषा

चीन सीमा पर भारत तैयार करेगा 50 नए पोस्ट, सोल्जर सीखेंगे चीनी भाषा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-24 14:27 GMT
चीन सीमा पर भारत तैयार करेगा 50 नए पोस्ट, सोल्जर सीखेंगे चीनी भाषा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीनी सीमा पर लगातार बढ़ रही तनातनी के बीच भारतीय सरकार ने सुरक्षा बढ़ाने की ओर एक बढ़ा कदम बढ़ाया है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-चीन सीमा पर 50 नई पोस्ट बनाने का एलान किया है। राजनाथ सिंह भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के स्थापना दिवस के मौके पर ग्रेटर नोएडा स्थित आइटीबीपी की 39वीं बटालियन के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा चौकी को सड़कों से जोड़ने के लिए अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 25 सड़कों पर तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि बॉर्डर पोस्ट की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए नई सड़कों का निर्माण भी बहुत जरूरी है। आईटीबीपी के डीजी आर.के. प्रचंड ने कहा कि हम आईटीबीपी को जी-सैट सेंटर के लिए नोडल एजेंसी बनाने के लिए गृहमंत्रालय के आभारी हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा, "हर आईटीबीपी के जवान और अफसरों को ट्रेनिंग के स्तर पर ही मंदारिन भाषा (चीन की भाषा) की बुनियादी समझ हो यह सुनिश्चित करने की व्यवस्था हो रही है। जिससे की उन्हें चीन की सेना पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (PLA) के साथ सीमा पर तनातनी के वक्त भाषा की दिक्कतों से न जूझना पड़े।" कहा कि डोकलाम विवाद जैसी स्थिति फिर से कभी भी उत्पन्न हो सकती है। इसकी तैयारी हमें पहले से ही कर लेनी होगी।

 

गृह मंत्री ने बताया कि लद्दाख में एक मॉडल बॉर्डर पोस्ट का निर्माण किया जा रहा है. अगर हमें इसमें सफलता मिलती है, तो इसे बाकी पोस्ट पर भी लागू करेंगे। राजनाथ सिंह ने कहा कि गृह मंत्रालय ने आईटीबीपी को संचार और निगरानी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली G-SAT सेटलाइट का नोडल फोर्स बनाया है। जिसके जरिए बीएसएफ, एसएसबी और आईटीबीपी को संचार की अच्छी सुविधाएं मिलेंगी जो बॉर्डर पर रीयल टाइम मॉनेटरिंग करने में मदद मिलेगी।

Similar News