भारत ने नेपाल के नए राजदूत के रूप में नवीन श्रीवास्तव को नामित किया

नई दिल्ली भारत ने नेपाल के नए राजदूत के रूप में नवीन श्रीवास्तव को नामित किया

IANS News
Update: 2022-05-04 10:00 GMT
भारत ने नेपाल के नए राजदूत के रूप में नवीन श्रीवास्तव को नामित किया
हाईलाइट
  • दिल्ली के राजदूत श्रीवास्तव को एक चीनी एक्सपर्ट माना जाता है

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। भारत ने नेपाल के लिए नए राजदूत के रूप में नवीन श्रीवास्तव को नामित किया है, जो वर्तमान में विदेश मंत्रालय में ईस्ट-एशिया डिवीजन के प्रमुख हैं। काठमांडू में कई मीडिया रिपोटरें के अनुसार, औपचारिक घोषणा करने से पहले भारत ने नेपाली पक्ष को इसकी मंजूरी के लिए पहले ही श्रीवास्तव का नाम भेज दिया है। श्रीवास्तव विनय मोहन क्वात्रा की जगह लेंगे, जिन्होंने पहले ही 1 मई को भारत के विदेश सचिव का पदभार संभाल लिया है। नेपाल की सहमति के बाद भारत सरकार क्वात्रा के स्थान पर श्रीवास्तव की नियुक्ति की घोषणा करेगी।

1993 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी श्रीवास्तव ने पहले कंबोडिया में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया था और शंघाई में भारत के महावाणिज्य दूत थे। वर्तमान में, श्रीवास्तव भारत के विदेश मंत्रालय में एक अतिरिक्त सचिव हैं और महत्वपूर्ण पूर्व-एशिया डिवीजन के प्रमुख हैं जो चीन, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया, जापान, मंगोलिया और कोरिया गणराज्य से संबंधित मामलों को देखता है।

काठमांडू में प्रस्तावित दिल्ली के राजदूत श्रीवास्तव को एक चीनी एक्सपर्ट माना जाता है और सबसे महत्वपूर्ण बात, भारतीय मीडिया के अनुसार, मई 2020 में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गालवान की झड़पों के बाद, चीनी पक्ष के साथ कोर कमांडर स्तर की बैठक में वह भारतीय राजनयिक पक्ष से प्रमुख व्यक्ति थे। भारत और चीन ने दशकों पुराने सीमा विवाद को सुलझाने के लिए अलग-अलग तंत्र स्थापित किए हैं और पूर्व-एशिया डिवीजन के प्रभारी के रूप में, श्रीवास्तव चीन के साथ सीमा मामलों के लिए परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र (डब्ल्यूएमसीसी) का नेतृत्व भी कर रहे थे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News