पाक का F-16 गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिला वीर चक्र सम्मान

पाक का F-16 गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिला वीर चक्र सम्मान

Bhaskar Hindi
Update: 2019-08-14 05:26 GMT
पाक का F-16 गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिला वीर चक्र सम्मान
हाईलाइट
  • इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को मिला वीर चक्र सम्मान
  • केंद्र सरकार ने अभिनंदन की बहादुरी को देखते हुए ये फैसला लिया था
  • विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया था पाक का F-16 फाइटर प्लेन

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों का मुंहतोड़ जवाब देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को आज स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया गया। केंद्र सरकार ने अभिनंदन की बहादुरी को देखते हुए ये फैसला लिया था। वीर चक्र भारत में युद्ध के समय दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च सम्मान है। वीर चक्र भारत का युद्ध के समय वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों को असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। यह मरणोपरान्त भी दिया जा सकता है। वरियता में यह महावीर चक्र के बाद आता है।

 

इसके अलावा पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के कैंप को तबाह करने वाले वायुसेना के पांच पालयट को भी सम्मानित किया गया। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्कवार्डन लीडर्स राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना पदक दिया गया। ये सभी अधिकारी मिराज 2000 लड़ाकू विमान के पायलट हैं। 

बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक किया था। जिसके बाद बौखलाए पाकिस्तान ने अपने लड़ाकू विमान भारतीय सीमाओं में भेजे थे। जवाब कार्रवाई के दौरान भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने 27 फरवरी को मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा करते एक विमान को मार गिराया था। इस दौरान उनका विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से निकल गए थे और उसके बाद पीओके में फंस गए थे। हालांकि भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान को अभिनंदन वर्तमान को छोड़ना पड़ा था। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को वापस कर दिया था।  

Tags:    

Similar News