कश्मीर : शोपियां में बढ़ी सेना की हलचल, आतंक का होगा खात्मा

कश्मीर : शोपियां में बढ़ी सेना की हलचल, आतंक का होगा खात्मा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-22 18:19 GMT
कश्मीर : शोपियां में बढ़ी सेना की हलचल, आतंक का होगा खात्मा

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर का शोपियां जिला आतंकवादियों के लिए पनाहगाह और सुरक्षित ठिकाना साबित हो रहा है। यही कारण है कि यहां भारतीय सेना ने अपने नए कैंप स्थापित किए हैं। कश्मीर में ऑपरेशन ऑलआउट के तहत सुरक्षाबल अब जेहादियों और आतंकियों के सफाए में लगे हुए हैं। शोपियां शहर इन दिनों आतंकियों के लिए काफी महफूज माना जा रहा है। यही कारण है कि सुरक्षा बलों ने अब यहां अपनी हलचल बढ़ा दी है।

 

अधिकारी ने बताया कि शोपियां को आतंक मुक्त बनाने के लिए आर्मी के आतंकरोधी यूनिट विक्टर फोर्स के अगुआ मेजर जनरल बी.एस राजू और जम्मू-कश्मीर पुलिस के डेप्युटी इंस्पेक्टर जनरल (दक्षिण कश्मीर) एस.पी. पानी सीआरपीएफ के अधिकारियों के साथ मंथन कर रहे हैं और अपने प्लान्स को जांच रहे हैं।

 

सेना ने अपने मौजूदा कैंप्स को मजबूत करने के साथ पांच नए कैंप नागबल, चिल्लीपोरा, मैत्रीबुघ, जैनपोरा और लरकीपोरा में स्थापित किए हैं। इसमें सबसे अहम चिल्लीपोरा आर्मी कैंप हो, जो कि हेफ शीरमाल इलाके के पास स्थित है। हरे और घने जंगलों की वजह से यह इलाका आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह है।

 

अधिकारी ने बताया कि जवानों की संख्या बढ़ने के बाद लोकल इंटेलिजेंस मिलने लगा है। परिणामस्वरूप मुठभेड़ हो रहे हैं और कई बड़े आतंकी मारे गए, जिनमें हिज्बुल के लिए भर्ती करने वाला शेख मलदेरा और संगठन का फाइनैंसर वसीम शाह शामिल हैं। सीआरपीएफ ने शोपियां में अतिरिक्त बटालियन भेजी है, जिसमें 1 हजार जवान और अधिकारी शामिल हैं। बताया है कि पिछले साल 8 जुलाई को हिज्बुल मुजाहिदीन के पोस्टर बॉय बुरहान वानी के मारे जाने के बाद इस जिले के 37 युवक गायब हो गए। माना जा रहा है कि ये आतंकी संगठनों में शामिल हो गए होंगे।

 

अधिकारियों ने बताया कि अब यहां सुरक्षाबलों की हलचल बढ़ गई है। सेना नए कैंप स्थापित कर रही है तो सीआरपीएफ की रिजर्व बटालियन पहुंच गई है। इस साल अप्रैल में जब सुरक्षाबलों ने शोपियां जिले के हेफ शीरमाल इलाके में घुसने की कोशिश की तो उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा। इसके बाद पुलिस, सेना और सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के अधिकारियों ने शोपियां के संकट को दूर करने के लिए रात-रातभर जागना शुरू किया। शोपियां पीर पंजाल पहाड़ी रेंज के दक्षिण में स्थित है और आतंकियों के लिए जम्मू संभाग के डोडा, किश्तवाड़ और पुंछ इलाके में घुसने का रास्ता है।

 

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बड़ी संख्या में अपने जवानों को जिले के विभिन्न इलाकों में भेज दिया है और जरूरत के मुताबिक त्वरित ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए इसके स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप्स की टीमों को आर्मी और सीआरपीएफ के साथ अटैच कर दिया गया है।

Similar News