First Coronavirus Casualty: कोरोना ने ली भारत में पहली जान, कनार्टक के कलबुर्गी में 76 साल के मरीज की मौत, पीएम बोले- सभी सतर्क रहें

First Coronavirus Casualty: कोरोना ने ली भारत में पहली जान, कनार्टक के कलबुर्गी में 76 साल के मरीज की मौत, पीएम बोले- सभी सतर्क रहें

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-12 17:26 GMT
हाईलाइट
  • इंडियन प्रीमियर लीग पर भी संकट के बादल छाए
  • दिल्ली में स्कूल-कॉलेज
  • सिनेमा हॉल... सब बंद
  • प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से कहा
  • डरे नहीं
  • सतर्क रहें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण भारत में पहली मौत की पुष्टि हो गई है। गुरुवार को कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 साल के मरीज की मौत हुई है। कुछ दिन पहले ही यह मरीज साउदी अरब से भारत लौटा था। पूरे देश में कोरोना वायरस को लेकर हाई एलर्ट जारी किया गया है। भारत में इस जानलेवा वायरस की चपेट में अब तक 74 लोग आ चुके हैं।

ऐसे हालात में दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायरस का प्रसार रोकने के लिए सभी सिनेमा हॉल को 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन स्कूलों और कॉलेजों में परीक्षा नहीं चल रही है, वो भी बंद रहेंगे। एहतियातन राष्ट्रपति भवन भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। गुरुवार को उत्तर प्रदेश, लद्दाख, महाराष्ट्र से कुछ नए मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस की वजह से इस साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग पर भी संकट के बादल छाए हुए हैं। इस बीच पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि देशवासियों से कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं हैं। सरकार इसको लेकर सतर्क है।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 74 पहुंच चुकी है। इनमें सबसे ज्यादा मामले केरल में 17, हरियाणा में 14, उत्तरप्रदेश में 11, महाराष्ट्र में 11, दिल्ली में 6, कर्नाटक में 4, राजस्थान में 3, लद्दाख में 3 और तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में एक-एक मामले सामने आए हैं। वहीं देशभर में अब तक 10 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत ने दुनिया के किसी भी देश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक सस्पेंड कर दिया है। कार्ड होल्डर को दी जाने वाली वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा भी 15 अप्रैल तक के लिए रोक दी गई है। ये रोक सभी हवाईअड्डों और बंदरगाहों पर 13 मार्च की रात 12 बजे से लागू हो जाएगी।

दिल्ली में स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल... सब बंद
केजरीवाल ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हम दिल्ली में कोरोनावायरस के प्रसार की जांच के लिए चल रहे उपायों को जारी रख रहे हैं। इसके साथ ही हमने सभी सिनेमा हॉल और जिनकी परीक्षा 31 मार्च तक नहीं हो रही है उन स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात के बाद इसकी घोषणा की। उन्होंने आगे कहा कि यहां आइसोलेशन सुविधा सहित पर्याप्त बेड हैं। मुख्यमंत्री ने बताया, दिल्ली अर्बन शेल्टर इंप्रूवमेंट बोर्ड (डीयूएसआईबी) के सभी खाली फ्लैटों और निर्माणाधीन अस्पतालों को तैयार रखा गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से कहा, डरे नहीं, सतर्क रहें
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को भारतीयों से अपील की है कि वे डरें नहीं, बल्कि कोरोना वायरस को लेकर सतर्क रहें। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस महामारी के प्रकोप के कारण कोई भी मंत्री विदेश यात्रा नहीं करेगा। मोदी ने ट्वीट कर कहा, डर को न कहें, और सावधानियों को हां कहें। उन्होंने कहा, मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि वे भी गैर-जरूरी यात्राएं न करें। हम बड़ी सभाओं को टालकर और इससे बचाव सुनिश्चित करके इस खतरनाक वायरस के फैलने की श्रृंखला को तोड़ सकते हैं। इससे पहले, मोदी ने होली पर बड़े सामूहिक आयोजन न करने का आग्रह किया था। इससे पहले दिन में, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सभी मंत्रालयों के सभी सचिवों को इन स्थितियों से निपटने के लिए लिखा था।

शेयर बाजार में एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट, निवेशकों के 11 लाख करोड़ रुपए डूबे
कोरोना के कहर से गुरुवार को फिर बाजारों में कोहराम मच गया। गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से निवेशकों के करीब 11 लाख करोड़ रुपए डूब गए। BSE की कंपनियों का टोटल मार्केट कैप 1,25,86,398.07 करोड़ रुपये पर आ गया। बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में 8% से ज्यादा लुढ़क गया। सेंसेक्स 2,919 अंक लुढ़ककर 32,778 पर और निफ्टी 868 अंक टूटकर 9,590 पर बंद हुआ। सबसे ज्यादा गिरावट सरकारी बैंकों के शेयरों में देखने को मिली।

Tags:    

Similar News