कई जगहों पर बचा एक दिन से भी कम का कोयला : सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली कई जगहों पर बचा एक दिन से भी कम का कोयला : सत्येंद्र जैन

IANS News
Update: 2022-04-29 11:30 GMT
कई जगहों पर बचा एक दिन से भी कम का कोयला : सत्येंद्र जैन
हाईलाइट
  • अगर बिजली संयंत्र बंद हुए तब दिल्ली समस्याग्रस्त हो जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि देश भर में कोयले का गंभीर संकट है और कई जगहों पर सिर्फ एक दिन का रिजर्व कोयला बचा है।

चल रहे कोयला संकट पर बोलते हुए, जैन ने कहा, न ही वहां (पावर) बैकअप है.. (कोल बैकअप) 21 दिनों से अधिक के लिए होना चाहिए, लेकिन कई बिजली संयंत्रों में, एक दिन से भी कम का (स्टॉक) बचा है।

जैन ने एक मीडिया ब्रीफिंग में, इस मुद्दे पर एक आपातकालीन बैठक करने के एक दिन बाद कहा, अगर बिजली का उत्पादन किया जा रहा है और हम इसे प्राप्त करते रहते हैं, तो कोई समस्या नहीं है। लेकिन अगर बिजली संयंत्र बंद हो जाता है तो यह (दिल्ली में) समस्याग्रस्त हो जाएगा। देश में कोयले की कमी है। वहीं इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंदी में ट्वीट किया, देश में बिजली की भारी कमी है। अब तक हमने इसे दिल्ली में किसी तरह से प्रबंधित किया है। पूरे भारत में स्थिति बहुत गंभीर है। हमें मिलकर जल्द ही इसका समाधान खोजने की जरूरत है। इससे निपटने के लिए त्वरित, ठोस कदमों की आवश्यकता है।

दिल्ली के बिजली मंत्री ने इस मुद्दे पर गुरुवार को एक आपात बैठक की और केंद्र को पत्र लिखकर दिल्ली को बिजली की आपूर्ति करने वाले बिजली संयंत्रों को पर्याप्त कोयले की उपलब्धता सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। सरकार ने गुरुवार को एक बयान में कहा, दादरी-द्वितीय और ऊंचाहार बिजली स्टेशनों से बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण दिल्ली मेट्रो और दिल्ली के सरकारी अस्पतालों सहित कई आवश्यक संस्थानों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति में समस्या हो सकती है।

 

 (आईएएनएस)

Tags:    

Similar News