प्रणब मुखर्जी ने भी उठाया EVM पर सवाल, कहा... चुनाव आयोग तय करे जिम्मेदारी

प्रणब मुखर्जी ने भी उठाया EVM पर सवाल, कहा... चुनाव आयोग तय करे जिम्मेदारी

Bhaskar Hindi
Update: 2019-05-21 18:26 GMT
प्रणब मुखर्जी ने भी उठाया EVM पर सवाल, कहा... चुनाव आयोग तय करे जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लंबे समय से विपक्ष इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में छेड़छाड़ का मुद्दा उठाता रहा है। 2019 के लोकसभा चुनाव के रिजल्ट आने से पहले एर बार फिर ईवीएम पर राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी इस विवाद में शामिल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि ईवीएम की सुरक्षा को लेकर सभी जिम्मेदारी चुनाव आयोग की है।

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ईवीएम के मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन भी सामने आया है। विपक्ष ईवीएम के वोट और वीवीपैट की ज्यादा से ज्यादा पर्चियों का मिलान कराने की मांग कर रहा है। सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो भी वायरल हो रहे हैं, जिसमें ईवीएम को एक स्थान से दूसरे स्थान पर बिना किसी सुरक्षा के ले जाते हुए दिखाया जा रहा है, हालांकि चुनाव आयोग इन वीडियो का भ्रामक और झठा बता रहा है। ईसी के मुताबिक 11 अप्रैल से 19 मई तक चले सात चरणों के लिए उपयोग की गईं मशीनें सुरक्षित तौर पर स्ट्रांगरूम में रखी हैं।  

पूर्व राष्ट्रपति ने ट्वीट कर चिंता जाहिर की है, उन्होंने कहा कि मतदाताओं के फैसले से कथित छेड़छाड़ की खबरों से मैं आहत हूं, ईवीएम की जिम्मेदारी उसकी निगरानी कर रहे चुनाव आयोग की है। मुखर्जी ने कहा कि जनादेश अत्यंत पवित्र होता है और इसमें लेशमात्र भी संशय नहीं होना चाहिए। आपको बता दें कि कहा जा रहा है कि चुनावों में उपयोग की गई ईवीएम को हटाकर नई मशीनें रखीं जा रही है। ईसी का कहना है कि उन फोटो का चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है।

 

 

 

 

 

 

Tags:    

Similar News