महाराष्ट्र: NCP आज कोर कमेटी की मीटिंग में लेगी फैसला ! सोमवार को मिलेंगे सोनिया-शरद

महाराष्ट्र: NCP आज कोर कमेटी की मीटिंग में लेगी फैसला ! सोमवार को मिलेंगे सोनिया-शरद

Bhaskar Hindi
Update: 2019-11-17 02:20 GMT
महाराष्ट्र: NCP आज कोर कमेटी की मीटिंग में लेगी फैसला ! सोमवार को मिलेंगे सोनिया-शरद

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। महाराष्ट्र में सरकार गठन के सिलसिले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार के बीच रविवार को होने वाली बैठक स्थगित हो गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब ये बैठक कल यानी सोमवार को होगी। अब NCP ने रविवार को पुणे में पार्टी कोर कमेटी की बैठक बुलाई है। इस बैठक में राज्य में सियासी समीकरण पर चर्चा किए जाने की संभावना है। महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच सरकार गठन को लेकर विचार-विमर्श का दौर चल रहा है।बताया जा रहा है कि तीनों पार्टियों के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) पर सहमति बन गई है। 

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, बैठक सोनिया गांधी के आवास पर होगी, जिसमें महाराष्ट्र में मंगलवार को राष्ट्रपति शासन लागू किए जाने पर केंद्रित वार्ता होने की संभावना है। पार्टी सूत्रों ने कहा कि चुनाव पूर्व गठबंधन साझेदार कांग्रेस और राकांपा ने शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने के लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार कर लिया है। सूत्रों ने संकेत दिया कि बैठक के दौरान तीन पार्टियों के बीच विभागों के बंटवारे और सरकार के लिए फॉर्मूले पर चर्चा होगी। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि सबसे पुरानी पार्टी चाहती है कि शिवसेना अपनी कट्टर हिंदुत्ववादी विचारधारा को ढक ले और कुछ मुद्दों पर धर्मनिरपेक्ष रुख अपनाए। उन्होंने यह भी कहा कि राकांपा चाहती है कि कांग्रेस इस सरकार का हिस्सा बने।

बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने हालांकि साफ कर दिया था कि महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर पार्टी कुछ भी अकेले तय नहीं करेगी। खड़गे का कहना था कि आगे की रणनीति पर फैसला लेने के लिए शरद पवार और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच रविवार को मुलाकात होगी। लेकिन शनिवार सूचना आई कि इस बैठक को फिलहाल स्थगित कर दिया गया और दोनों ने नेताओं की मुलाकात अब सोमवार को होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News