भूकंप आपदा को लेकर नोएडा में हुई मॉक ड्रिल, लोगों को किया गया जागरूक

ग्रेटर नोएडा भूकंप आपदा को लेकर नोएडा में हुई मॉक ड्रिल, लोगों को किया गया जागरूक

IANS News
Update: 2023-03-24 09:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हाईलाइट
  • भूकंप आपदा को लेकर नोएडा में हुई मॉक ड्रिल

डिजिटल डेस्क,ग्रेटर नोएडा। गौतम बुद्ध नगर भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील सिस्मिक जोन चार में शामिल है। तीन दिन पहले ही यहां भूकंप आया था है। भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए की गई तैयारियों का जायजा लेने के लिए तीन स्थानों पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस मॉक ड्रिल में पुलिस जिला प्रशासन की टीम के साथ एनडीआरएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ, स्वास्थ्य विभाग और फायर डिपार्टमेंट की टीमों ने हिस्सा लिया। इस मॉक ड्रिल एक्सरसाइज में बडी संख्या में स्कूली बच्चे भी शामिल हुए।

सुबह 9 बजे का समय ग्रेटर नोएडा के एलजी कम्पनी में भूकंप आने की सूचना पर बजने वाले सायरन की गूंज होने लगी। इससे भगदड़ मच गई। बड़ी संख्या में पुलिस बल, एंबुलेंस, फायर बिग्रेड और रेडक्रास सोसायटी के सदस्य भी पहुंच गए। नजारा ऐसा था जैसे भूकंप आया हो और कई लोग घायल हुए हों। लेकिन सच में ऐसा नहीं हुआ था। ये तो बस एक कवायद थी कि भूकंप आपदा को लेकर प्रशासन द्वारा तैयारियों को परखने की। भूकंप से बचने के अभ्यास के साथ ही मॉक ड्रिल कराई जा रही है और ये भी पता लगाने की कि सरकारी तंत्र के प्रशिक्षण में कहां-कहां कमियां हैं। नोडल ऑफिसर आपदा प्रबंधन सदर एसडीएम अंकित कुमार ने बताया कि आपदा प्रबंधन की तरफ से बड़े स्तर की भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिये तीन जगहों -- जिम्स, एलजी कंपनी और एडब्ल्यूएचओ टाउनशिप में मॉक ड्रिल किया गया। उन्होंने बताया कि कोई आपदा आ जाए तो उसे किस तरह से निपटा जाए इसकी जानकारी जन-जन तक पहुंचाना है। इस तरह की मॉक ड्रिल का आयोजन का उद्देश्य केवल जनता को जागरूक करना है।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News