इस साल इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया 'किसान आंदोलन', पीएम मोदी हस्तीयों में पहले स्थान पर  

इंटरनेट टॉप सर्च इस साल इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया 'किसान आंदोलन', पीएम मोदी हस्तीयों में पहले स्थान पर  

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-12-03 17:12 GMT
इस साल इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया 'किसान आंदोलन', पीएम मोदी हस्तीयों में पहले स्थान पर  
हाईलाइट
  • हस्तियों की सूची में कप्तान विराट कोहली दूसरे स्थान पर रहे
  • आर्यन खान ने टॉप न्यूजमेकर की सबसे ज्यादा सर्च की गई लिस्ट में डेब्यू किया है
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तीसरे स्थान पर रही

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ "भारतीय किसान आंदोलन", 2021 का टॉप न्यूजमेकर बना, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी याहू सर्च इंजन पर सर्च किए जाने वाली हस्तियों में शीर्ष स्थान पर रहे। 2017 से लगातार यह खिताब पीएम मोदी के पास ही है। हालांकि, पिछले साल मृत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के शीर्ष स्थान पर आने के बाद, इसमे थोड़ी गिरावट आई थी। 

क्रूज ड्रग्स केस को लेकर सुर्खियां बटोरने वाले शाहरुख खान के लाडले आर्यन खान ने टॉप न्यूजमेकर की सबसे ज्यादा सर्च की गई लिस्ट में डेब्यू किया है। आर्यन सबसे ज्यादा सर्च की गई हस्तियों की सूची में नंबर 7 पर रहे, वहीं न्यूजमेकर की लिस्ट में उन्होंने दूसरा स्थान हासिल किया। याहू ने आज भारत के लिए 2021 ईयर इन रिव्यू की एक रिपोर्ट जारी की। यह यूजर्स के रोजाना सर्च पर आधारित साल की टॉप हस्तियों, न्यूजमेकर्स और घटनाओं का एक संकलन (compilation) है।  

हस्तियों में भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट और एकदिवसीय फॉर्मेट के कप्तान विराट कोहली दूसरे स्थान पर रहे। जबकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल विधानसभा चुनाव में निर्णायक जीत के साथ टॉप 3 में जगह बनाई। 

राजनेताओं की सूची में मोदी पहले तो वहीं ममता बनर्जी दूसरे स्थान पर रही। राहुल गांधी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ तीसरे स्थान पर है, जो पंजाब में चुनाव की वजह से चर्चाओं में हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने भी टॉप-5 में जगह बनाई है। 

हार्ट-अटैक के कारण अकस्मात निधन के कारण सिद्धार्थ शुक्ला पर प्रशंसकों ने शोक व्यक्त किया और इस लिस्ट उन्हें नंबर 4 का स्थान मिला। सिद्धार्थ 2021 में भारत के सबसे ज्यादा सर्च किए गए मेल सेलब्रिटिी भी थे, वहीं सबसे ज्यादा सर्च की गई मेल सेलब्रिटी की लिस्ट में पुनीत राजकुमार चौथे स्थान पर रहे। साउथ एक्टर भी हार्ट-अटैक के कारण मात्र 46 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह चुके है। 

मेल सेलब्रिटी की लिस्ट में सलमान खान और अल्लू अर्जुन क्रमश: 2 और 3 पर रहे। दिलीप कुमार नंबर 5 पर रहे, जिनकी 98 साल की उम्र में मौत हो गई,  दूसरे बेटे के जन्म के दौरान "द प्रेग्नेंसी बाइबल" लिखने के बाद एक्टर करीना कपूर खान, 2021 में भारत की सबसे ज्यादा सर्च की गई फीमेल सेलब्रिटिी रहीं। 

"सूर्यवंशी" की सफलता और विक्की कौशल से शादी की खबरों के बीच फैन्स की ऑनलाइन दिलचस्पी की वजह से एक्ट्रेस कैटरीना कैफ दूसरे स्थान पर है। प्रियंका चोपड़ा जोनस, आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण इस लिस्ट में क्रमशः 3,4 और 5 पर रही। इस साल की लिस्ट में नया प्रवेश समांथा रूथ प्रभु ने किया, वह अपने पेशेवर और निजी मामलों की वजह से नंबर 10 पर रहीं। "द फैमिली मैन 2" में किरदार के लिए समीक्षकों की तारीफें हासिल करने वाली इस एक्ट्रेस  ने हाल ही में एक्टर नागा चैतन्य से अलग होने की घोषणा की थी। 

टेस्ला मोटर्स और स्पेसएक्स के सीईओ एलॅन मस्क ने रिलायंस के अध्यक्ष मुकेश अंबानी को सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले बिजनेस पर्सन की लिस्ट में पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया। बिल गेट्स, रतन टाटा और बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने शीर्ष 5 में जगह बनाई। 

एडल्ट फिल्म के मामले में गिरफ्तार बिजनेसमैन राज कुंद्रा भी 2021 में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले न्यूजमेकर्स में से एक थे, वे नंबर 3 पर रहे। टॉप सर्च में भारत के "फ्लाइंग सिख" मिल्खा सिंह नंबर 9 पर रहे, जिनकी मृत्यु कोविड से हुई थी, वहीं "ब्लैक फंगस" नंबर 5 और अफगानिस्तान संकट नंबर 10 पर रहा।

Tags:    

Similar News