नेपाल भारतीय ऊर्जा बाजार में अतिरिक्त 325 मेगावाट बिजली बेचेगा

नेपाल नेपाल भारतीय ऊर्जा बाजार में अतिरिक्त 325 मेगावाट बिजली बेचेगा

IANS News
Update: 2022-04-06 16:30 GMT
नेपाल भारतीय ऊर्जा बाजार में अतिरिक्त 325 मेगावाट बिजली बेचेगा
हाईलाइट
  • भारतीय ऊर्जा एक्सचेंज

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। ऊर्जा व्यापार क्षेत्र में एक बड़ी सफलता के रूप में नेपाल को भारतीय ऊर्जा बाजार में अतिरिक्त 325 मेगावाट बिजली निर्यात करने की अनुमति मिल गई है। नेपाल के ऊर्जा मंत्री पम्फा भुसाल ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि भारतीय केंद्रीय बिजली प्राधिकरण ने नेपाल बिजली प्राधिकरण को भारतीय बाजार में अतिरिक्त 325 मेगावाट बिजली बेचने की मंजूरी दे दी है।

इससे पहले, नेपाल को भारतीय ऊर्जा एक्सचेंज को केवल 39 मेगावाट बिजली निर्यात करने की अनुमति थी। इस नए फैसले से नेपाल को अब 364 मेगावाट बिजली निर्यात करने की अनुमति मिल जाएगी। नेपाल और भारत ने हाल ही में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की भारत यात्रा के दौरान विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे। ऊर्जा, जल संसाधन और सिंचाई मंत्रालय के अनुसार उन समझौतों को धीरे-धीरे लागू किया जा रहा है।

भुसाल ने कहा, इस नई सुविधा के लिए हम भारत सरकार को धन्यवाद देना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री देउबा की हाल की भारत यात्रा के दौरान हमने बिजली क्षेत्र सहयोग पर नेपाल-भारत संयुक्त विजन स्टेटमेंट पर हस्ताक्षर किए जो प्रभावी हो गया है। हालांकि नेपाल लंबे समय से मानसून के दौरान उत्पादित अधिशेष बिजली को क्षेत्रीय बाजार में बेचने के प्रयास कर रहा है, लेकिन यह सफल नहीं रहा है। 1-3 अप्रैल तक प्रधानमंत्री देउबा की भारत यात्रा के दौरान भारत ने नेपाल को बिजली क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति के लिए बधाई दी, जिसमें एक निकट बिजली अधिशेष देश बनना शामिल है।

दो अगस्त को देउबा और उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया था, प्रधानमंत्री देउबा ने भारत के हालिया सीमा पार बिजली व्यापार नियमों की सराहना की, जिसने नेपाल जैसे प्रमुख भागीदारों को भारत के बाजार और भारत के साथ व्यापार शक्ति तक पहुंचने में सक्षम बनाया है। उन्होंने क्षमता निर्माण और प्रत्यक्ष समर्थन के माध्यम से नेपाल के बिजली क्षेत्र को विकसित करने में भारत के योगदान की सराहना की।

यात्रा के दौरान, दोनों प्रधानमंत्रियों ने सहमति व्यक्त की थी कि नेपाल में विद्युत उत्पादन परियोजनाओं के संयुक्त विकास सहित विद्युत क्षेत्र में पारस्परिक रूप से लाभप्रद द्विपक्षीय सहयोग के विस्तार और इसे और मजबूत करने के लिए अभूतपूर्व अवसर हैं। सीमा पार पारेषण अवसंरचना का विकास, आपसी लाभ के आधार पर दोनों देशों में बिजली बाजारों तक उचित पहुंच के साथ द्वि-दिशात्मक बिजली व्यापार, बाजार की मांग और प्रत्येक देश के लागू घरेलू नियम, नवीनतम परिचालन सूचना, प्रौद्योगिकी और जानकारी साझा करने में राष्ट्रीय ग्रिड और संस्थागत सहयोग का समन्वित संचालन।

बयान में कहा गया, बीबीआईएन (भूटान, बांग्लादेश, भारत और नेपाल) ढांचे के तहत अपने सहयोगी देशों को शामिल करने के लिए इस तरह के सहयोग का विस्तार करने के लिए सभी शामिल पक्षों के बीच पारस्परिक रूप से सहमत नियमों और शर्तो के अधीन उनकी संबंधित राष्ट्रीय नीतियों और जलवायु-परिवर्तन प्रतिबद्धताओं के आधार पर, अक्षय ऊर्जा उत्पादन, विशेष रूप से जल विद्युत को उनकी ऊर्जा साझेदारी की आधारशिला बनाने के लिए। नेपाल के नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में भारतीय निवेश, विशेष रूप से जल विद्युत क्षेत्र में, दोनों देशों को उनकी अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने, रोजगार पैदा करने, निर्यात आय बढ़ाने और औद्योगिक और वित्तीय क्षमताओं के आगे विकास में योगदान करने और पारस्परिक रूप से सहमत साझाकरण द्वारा लाभ की क्षमता है।

नेपाल ने देउबा और मोदी के बीच बैठक के दौरान जलविद्युत क्षेत्र सहित व्यवहार्य अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के विकास, निर्माण और संचालन में निवेश करने के लिए भारतीय कंपनियों को भी आमंत्रित किया। पारस्परिक रूप से लाभकारी भागीदारी के माध्यम से भंडारण-प्रकार की परियोजनाओं सहित। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने कॉमन विजन को ऊर्जा क्षेत्र में अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि बताया है। ऐसा माना जाता है कि इससे भारत, बांग्लादेश और भूटान को अतिरिक्त बिजली निर्यात करने का मार्ग प्रशस्त होगा। मोदी ने शनिवार को देउबा के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, यह खुशी की बात है कि नेपाल अपनी अतिरिक्त बिजली भारत को निर्यात कर रहा है। यह नेपाल की आर्थिक प्रगति में बहुत बड़ा योगदान देगा। मुझे और खुशी हो रही है कि हम भारत में अतिरिक्त बिजली बेचने के नेपाल के प्रस्ताव को स्वीकार करने जा रहे हैं।

 

 (आईएएनएस)

Tags:    

Similar News