6 साल में गरीबों के लिए जितना काम हुआ, उतना पहले कभी नहीं: मोदी

6 साल में गरीबों के लिए जितना काम हुआ, उतना पहले कभी नहीं: मोदी

IANS News
Update: 2020-09-09 09:31 GMT
6 साल में गरीबों के लिए जितना काम हुआ, उतना पहले कभी नहीं: मोदी
हाईलाइट
  • 6 साल में गरीबों के लिए जितना काम हुआ
  • उतना पहले कभी नहीं: मोदी

नई दिल्ली, 9 सितम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश में पिछले छह वर्ष में गरीबों के लिए बहुत काम हुआ है। इतना काम पहले कभी नहीं हुआ। पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमारे देश में गरीबों की बात बहुत हुई हैं लेकिन गरीबों के लिए जितना काम पिछले 6 साल में हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ। हर वो क्षेत्र, हर वो सेक्टर जहां गरीब-पीड़ित-शोषित-वंचित, अभाव में था, सरकार की योजनाएं उसका संबल बनकर आईं।

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से संवाद करते हुए कहा कि हमारे देश का गरीब तो कागजों के डर से बैंक में जाता तक नहीं था। जनधन योजना के माध्यम से देश में 40 करोड़ से अधिक लोगों के बैंक खाते खुलवाए गए हैं। इन जनधन खातों से गरीब बैंक से जुड़ा, तभी तो उन्हें आसानी से लोन, आवास योजना का लाभ, आर्थिक मदद मिल रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हाल में सरकार ने शहरों में उचित किराए में बेहतर आवास उपलब्ध कराने की भी एक बड़ी योजना शुरू की है। एक देश, एक राशन कार्ड की सुविधा से आप देश में कहीं भी जाएंगे तो अपने हिस्से का सस्ता राशन ले पाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का मकसद है कि रेहड़ी पटरी वाले लोग नई शुरूआत कर सकें, अपना काम फिर शुरू कर सकें, इसके लिए उन्हें आसानी से पूंजी मिले। उन्हें अधिक ब्याज देकर पूंजी न लानी पड़े।

एनएनएम-एसकेपी

Tags:    

Similar News