ओपी सिंह सेवानिवृत्त, हितेश अवस्थी नए कार्यकारी डीजीपी

ओपी सिंह सेवानिवृत्त, हितेश अवस्थी नए कार्यकारी डीजीपी

IANS News
Update: 2020-01-31 07:31 GMT
ओपी सिंह सेवानिवृत्त, हितेश अवस्थी नए कार्यकारी डीजीपी
हाईलाइट
  • ओपी सिंह सेवानिवृत्त
  • हितेश अवस्थी नए कार्यकारी डीजीपी

लखनऊ, 31 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश (ओपी) सिंह आज सेवानिवृत्त हो गए हैं। उनके साथ ही डीजी इंटेलिजेंस भवेश कुमार सिंह व डीजी विशेष जांच शाखा महेंद्र मोदी भी 31 जनवरी को कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। अभी तक किसी एक निश्चित नाम पर सहमति न बन पाने के कारण सीनियर आईपीएस अफसर हितेश चंद्र अवस्थी को कार्यकारी पुलिस महानिदेशक बनाया गया है।

1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हितेश चंद्र अवस्थी की गिनती ईमानदार अफसरों में होती है। हितेश अवस्थी 13 सालों तक सीबीआई में रहे हैं और फिलहाल वह डीजी सतर्कता अधिष्ठान हैं। वह जून 2021 में रिटायर होंगे।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हितेश चन्द्र अवस्थी को उप्र का कार्यकारी पुलिस महानिदेशक बनाया गया है। आज वह अपना चार्ज लेंगे।

वर्ष 1983 बैच के आईपीएस ओपी सिंह 23 जनवरी, 2018 से डीजीपी पद पर कार्यरत हैं। अधिवर्षता आयु पूरी हो जाने के कारण वह 31 जनवरी को रिटायर हो गए।

सूत्रों का कहना है कि इनमें से तीन नाम का चयन करने के लिए आयोग में अभी तक बैठक नहीं हो पाई है। इस बैठक में केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय के अलावा प्रदेश के मुख्य सचिव या अपर मुख्य सचिव गृह को भी हिस्सा लेना है। इसी बैठक में तीन नाम तय करके प्रदेश सरकार को भेजे जाने हैं। प्रदेश सरकार इन्हीं तीन नामों में से किसी एक को डीजीपी नियुक्त कर सकती है। यह व्यवस्था सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर बनी है।

Tags:    

Similar News