'थप्पड़' से लेकर 'रिलीज' तक, जानें 'पद्मावत विवाद' में कब-कब क्या हुआ ?

'थप्पड़' से लेकर 'रिलीज' तक, जानें 'पद्मावत विवाद' में कब-कब क्या हुआ ?

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-25 05:20 GMT
'थप्पड़' से लेकर 'रिलीज' तक, जानें 'पद्मावत विवाद' में कब-कब क्या हुआ ?

डिजिटल डेस्क, मुंबई। संजय लीला भंसाली की फिल्म "पद्मावत" काफी विवादों के बाद आज रिलीज हो रही है। इस फिल्म पर विवाद अभी तक नहीं थमा है और 4 राज्यों  मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और गोवा में रिलीज नहीं होगी। इन सभी राज्यों में बीजेपी की सरकार है और यहां के डिस्ट्रीब्यूटर्स और सिनेमाघरों ने फिल्म को दिखाने से मना कर दिया है। "पद्मावत" फिल्म पर विवाद आज से 1 साल भंसाली को "थप्पड़" मारने से शुरू हुआ था, जो अभी तक थमा नहीं है। आइए जानते हैं "पद्मावत" पर पूरे एक साल के विवाद में कब-क्या हुआ, लेकिन उससे पहले एक नजर "पद्मावत विवाद" पर...


क्या है "पद्मावत विवाद"?

पद्मावत फिल्म का सारा विवाद रानी पद्मावती और अलाउद्दीन खिलजी के प्रसंगों को लेकर है। राजस्थान की करणी सेना समेत कई राजपूत संगठनों ने आरोप लगाया कि संजय लीला भंसाली अलाउद्दीन खिलजी और रानी पद्मावती के प्रेम प्रसंगों को फिल्म में दिखाकर राजपूत समुदाय का अपमान कर रहे हैं। राजपूत करणी सेना का मानना है कि इस फिल्म में रानी पद्मावती और खिलजी के फिल्माए गए सीन्स से उनकी भावनाओं को ठेस पहुंची है। इसके अलावा करणी सेना का ये भी कहना था कि इस फिल्म में रानी पद्मावती को "घूमर" करते दिखाया गया है, जबकि राजपूत राजघरानों में रानियां घूमर नहीं करती। इसलिए करणी सेना ने इस फिल्म पर बैन लगाने की मांग की। काफी विवाद के बाद सेंसर बोर्ड और फिर सुप्रीम कोर्ट से भी पद्मावत को हरी झंडी मिल गई। उसके बावजूद करणी सेना इस फिल्म को बैन करने की जिद पर अड़ी हुई है।

 



"पद्मावत विवाद" में कब-कब क्या हुआ ? 

जनवरी 2017 : जनवरी में इस फिल्म की शूटिंग जयपुर के जयगढ़ किले में शुरू हुई। उस दौरान करणी सेना ने फिल्म के सेट पर तोड़फोड़ की और फिल्म के डायरेक्टर संजय लीला भंसाली के साथ बदसलूकी की। इतना ही नहीं, करणी सेना ने भंसाली को थप्पड़ भी मारा। करणी सेना ने आरोप लगाया कि भंसाली इस फिल्म में रणवीर सिंह (अलाउद्दीन खिलजी) और दीपिका (रानी पद्मावती) के बीच रोमांटिक सीन्स फिल्मा रहे हैं।

मार्च 2017 : राजस्थान में बवाल मचने के बाद संजय लीला भंसाली ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर में सेट लगाया, लेकिन यहां भी हंगामा मचा। इसके बाद भंसाली प्रोडक्शन को सफाई देनी पड़ी कि फिल्म में खिलजी और रानी पद्मावती के बीच कोई रोमांटिक सीन नहीं है।




अक्टूबर 2017 : इसके बाद काफी महीनों तक तो विवाद शांत रहा, लेकिन सितंबर-अक्टूबर में इस विवाद ने उस वक्त तूल पकड़ लिया जब फिल्म के पोस्टर्स, ट्रेलर और घूमर सॉन्ग को रिलीज किया गया। करणी सेना ने घूमर सॉन्ग पर आपत्ति जताई। इतना ही नहीं, सूरत के एक आर्टिस्ट ने फिल्म के पोस्टर की रंगोली एक मॉल में बनाई, जिसे 48 घंटे के अंदर ही करणी सेना के कुछ लोगों ने खराब कर दिया। जिसके बाद फिल्म की एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने सोशल मीडिया पर जमकर भड़ास भी निकाली थी।

नवंबर 2017 : नवंबर महीने में इस विवाद ने बड़ा रूप ले लिया और फिल्म के खिलाफ करणी सेना और राजपूत संगठनों ने विरोध तेज कर दिया। करणी सेना के नेताओं ने दीपिका की नाक काटने की और संजय लीला भंसाली को मारने की धमकी दी। इतना ही नहीं, इन नेताओं ने इसके लिए इनाम देने की घोषणा भी की। विरोध में बीजेपी नेता भी सामने आए और विवादित बयान दिए गए। करणी सेना घूमर सॉन्ग के विरोध में खड़ी हो गई और फिल्म पर बैन लगाने की मांग उठी।

दिसंबर 2017 : इस फिल्म को 1 दिसंबर को रिलीज होना था, लेकिन 17 नवंबर को ही सेंसर बोर्ड ने इसकी रिलीज पर रोक लगा दी। इसके बाद फिल्म इंडस्ट्री से दबाव बढ़ने के बाद फिल्म के रिव्यू के लिए एक कमेटी बनाई गई, जिसमें राजपूत राजघराने के लोग भी शामिल थे। इस रिव्यू कमेटी ने फिल्म में बदलाव सुझाए और फिल्म का नाम "पद्मावती" से बदलकर "पद्मावत" किया गया। फिल्म को रिलीज करने के लिए 25 जनवरी की डेट तय की गई।

जनवरी 2018 : सेंसर बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद भी फिल्म को मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और गुजरात में बैन लगा दिया। इसके बाद फिल्म प्रोड्यूसर्स ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। सुप्रीम कोर्ट ने चारों राज्यों में लगे बैन को हटा दिया और आदेश दिया कि फिल्म को 25 जनवरी को रिलीज किया जाए। इसके बाद फिर से मध्यप्रदेश और राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म को बैन करने के लिए पिटीशन फाइल की, लेकिन कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया।

25 जनवरी 2018 : तमाम विवादों के बीच "पद्मावत" फिल्म को बड़े पर्द पर रिलीज किया गया। हालांकि मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और गोवा में सिनेमाघरों ने फिल्म को रिलीज करने से इनकार कर दिया। 

Similar News