पेमा खांडू आज लेंगे अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ

पेमा खांडू आज लेंगे अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ

Bhaskar Hindi
Update: 2019-05-29 05:41 GMT
पेमा खांडू आज लेंगे अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ

डिजिटल डेस्क, ईटानगर। पेमा खांडू आज (बुधवार) को अरुणाचल प्रदेश नए मुख्यमंत्री तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। पेमा खांडू ने राज्य में बीजेपी की जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल बीडी मिश्रा पेमा खांडू को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगे। पेमा खांडू के अलावा कई मंत्रियों को भी राजभवन में शपथ दिलाई जाएगी।

मिशन 60 प्लस 2 (60 विधानसभा और 2 लोकसभा) का लक्ष्य लेकर चल रही बीजेपी ने यहां 60 में से 41 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ 4 सीटें गई हैं। एनडीए की सहयोगी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने भी इस पहाड़ी राज्य में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 7 सीटों पर कब्जा जमाया। इसके अलावा एनपीपी 5, पीपीओए 1 और अन्य 2 सीटों पर संतोष करना पड़ा। अरुणाचल में बीजेपी को 50.94 फीसदी वोट मिले जबकि कांग्रेस को 17.14 फीसदी वोट मिला। बीजेपी ने राज्य की दोनों लोकसभा सीटों पर भी भारी मतों से जीत दर्ज की थी।

बता दें कि पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल इस बार अपना खाता भी नहीं खोल पाई है। ये वहीं पार्टी है जिसे छोड़कर पेमा खाडूं बीजेपी में शामिल हो गए थे। साल 2016 के सितंबर महीने में इस पहाड़ी राज्य की राजनीति में बड़ा उलटफेर हुआ था। कांग्रेस के 43 विधायकों ने एक साथ पार्टी छोड़ दी थी और मुख्यमंत्री पेमा खांडू के साथ पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल में शामिल हो गए।

पेमा पीपुल्स पार्टी ऑफ में शामिल होने के तीन महीने बाद ही दिसंबर महीने में राजनीति बदल गई और पीपीए के अध्यक्ष काहफा बेंगिया ने सीएम खांडू पर पार्टी विरोधी काम करने का आरोप लगाते हुए उन्हें और पांच दूसरे विधायकों को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया। इसके तुरंत बाद राज्य के सीएम पेमा खांडू की अगुवाई में पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) के 43 में से 33 विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम लिया। 

Tags:    

Similar News