दिल्ली सरकार से पेट्रोल डीलर्स नाराज, सोमवार को बंद रहेंगे 400 पेट्रोल पंप

दिल्ली सरकार से पेट्रोल डीलर्स नाराज, सोमवार को बंद रहेंगे 400 पेट्रोल पंप

Bhaskar Hindi
Update: 2018-10-21 17:40 GMT
दिल्ली सरकार से पेट्रोल डीलर्स नाराज, सोमवार को बंद रहेंगे 400 पेट्रोल पंप
हाईलाइट
  • 22 अक्टूबर सुबह 6 बजे से लेकर 23 अक्टूबर को सुबह 5 बजे तक बंद रहेंगे।
  • दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (DPDA) ने शहर के सभी 400 पेट्रोल पंप को 24 घंटे के लिए बंद रखने की घोषणा की है।
  • दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने से इनकार कर दिया है जिसके विरोध में पेट्रोल पंप बंद रहेंगे।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (DPDA) ने शहर के सभी 400 पेट्रोल पंप को 24 घंटे के लिए बंद रखने की घोषणा की है। 22 अक्टूबर सुबह 6 बजे से लेकर 23 अक्टूबर को सुबह 5 बजे तक बंद रहेंगे। दरअसल, दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने से इनकार कर दिया है, जिसके विरोध में DPDA ने पेट्रोल पंप बंद रखने का आहवान किया है।

DPDA के अध्यक्ष निश्चल सिंघानिया ने कहा, चार सितंबर को केंद्र सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। इस कटौती से कीमतों में 2.50 रुपए की कमी आई थी। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को भी अपनी इच्छा अनुसार वैट घटाने के लिए कहा था, लेकिन दिल्ली सरकार ने वैट घटाने से साफ तौर पर मना कर दिया, जिस कारण दिल्ली में पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और हरियाणा की तुलना में ईंधन महंगा हो गया। इन राज्यों में कीमतें कम होने की वजह से ग्राहक वहीं से ईंधन की खरीद कर रहे हैं। इससे राजधानी के पेट्रोल पंपों की बिक्री में भारी गिरावट आयी है। 

सिंघानिया ने कहा, पेट्रोल डीजल की कीमतों में अंतर होने के कारण दिल्ली में डीजल की बिक्री में 50 से 60 प्रतिशत और पेट्रोल की बिक्री में इस तिमाही में 25 प्रतिशत तक कमी आई है। सिंघानिया ने कहा कि बंद के चलते सभी 400 पेट्रोल पंपों पर कारोबार नहीं किया जाएगा। पेट्रोल पंपो पर डीजल-पेट्रोल की न तो खरीद होगी न ही बिक्री। DPDA ने दिल्ली सरकार से तुरंत वैट में कटौती करने की मांग की है ताकि वाहन चालक ईंधन खरीदने के लिए प्रोतसाहित हो। इससे दिल्ली सरकार को राजस्व का जो नुकसान हुआ है उसकी भी भरपाई की जा सकेगी।

दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने कहा कि एक दिन की हड़ताल के बाद अगले आंदोलन पर भी विचार किया जाएगा।

Similar News